लम्बे समय तक संबंध ना बनाने से हो सकती हैं यह खतरनाक बीमारी

आजकल की व्यस्त लाइफ स्टाइल के कारण पति-पत्नी एक दूसरे से दूर रहने को मजबूर हो जाते है लेकिन लम्बे समय सेक्स से दूरी कई बीमारियों को जन्म देती है। अगर आप सेक्स करने से परहेज करते हैं, तो हो सकता है कि आप नपुंसक हो जाएं या कैंसर तक होने का खतरा हो सकता है। सेक्स करना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

संबंध ना बनाने से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

ज्यादा समय तक संभोग नहीं करने से योनि मार्ग में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. जिनमें ईस्ट इंफेक्शन, बैक्टीरिया इन्फेक्शन इत्यादि योनिमार्ग को हानि पहुंचा सकता है।

अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति सेक्स से खुद को दूर रखता है, वो ना चाहते हुए भी वो टेंशन में पहुंच जाते हैं। सेक्स करने से एंडोर्फिन हार्मोन का निष्कासन होता है, जो स्ट्रेस को कंट्रोल करने का काम करता है।

जो व्यक्ति हफ्ते में दो बार संभोग करते हैं, वो इरेक्टाइल डिसफंक्शन से उतना ग्रस्त नहीं होते, जितना की सेक्स नहीं करने वाले व्यक्ति होते हैं। क्योंकि बार-बार सेक्स करने पर पेनाइन मसल्स को मजबूती मिलती रहती है।

सप्ताह में कम से कम एक या दो बार भी सेक्स करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहता है क्योंकि इससे आईजीए का लेवल ज्यादा रहता है।

Back to top button