Google पर हो सकता हैं ये बड़ा बदलाव, सर्च करते वक़्त अब…

Google इस वक़्त दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है. गूगल सर्च में किया गया छोटे से छोटा बदलाव अरबों यूज़र्स पर असर डालता है. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन के इंटरफ़ेस को थोड़ा बदलने की तैयारी कर रहा है.

9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन में दिए गए इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स जैसे ही लिंक पर माउस होवर करेंगे उन्हें प्रिव्यू दिखाया जाएगा.

इस रिपोर्ट में वीडियो के ज़रिए भी दिखाया गया है कि ये फ़ीचर कैसे काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि ये फ़ीचर कुछ यूज़र्स को प्राइवेट मोड में ब्राउज़िंग करने पर दिखाई दे रहा है.

उदाहरण के तौर पर आपने किसी प्रोडक्ट के लिए गूगल सर्च किया है. इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट्स से जुड़े हज़ारों रिज़ल्ट्स दिखने लगते हैं. अब आपके पास कई वेबसाइट्स ओपन करने का भी ऑप्शन होता है यानी आप जिस लिंक पर क्लिक करेंगे वो वेबसाइट ओपन होगी.

नए फ़ीचर के आने से उस लिंक पर माउस ले जाते ही वहीं पर उसके कुछ प्रिव्यू दिख जाएँगे. यानी आप यहाँ से ये अंदाज़ा लगा पाने की स्थिति में होंगे कि वो वेबसाइट आप ऐक्सेस करेंगे या नहीं.

अब ये फ़ीचर भी इस वीडियो में दो तरह से काम करता हुआ दिख रहा है. सर्च रिज़ल्ट्स के कुछ लिंक पर माउस ले जाने पर उस वेबसाइट पर उस ख़ास प्रोडक्ट की तस्वीर दिखा रहा है. जबकि कुछ लिंक पर माउस ले जाने पर वहाँ उसकी डीटेल्स दिख रही हैं.

ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको यहाँ क्लिक करने की ज़रूरत नहीं होगी आपको बस माउस या कर्सर उसके ऊपर ले जाना है. ये फ़ीचर कई मायनों में यूज़र्स का समय भी बचा सकता है.

अगर ये फ़ीचर कंपनी हर यूज़र्स के लिए लाती है तो कुछ मायनों में इससे लोगों को सहूलियत होगी. हालाँकि ये फ़ीचर अभी भी देख कर लग रहा है कि टेस्टिंग फ़ेज़ में है, लेकिन इसे अगर लाया जाएगा तो कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

गूगल के इस सँभावित फ़ीचर का सार यही है कि गूगल सर्च करते वक़्त हज़ारों लिंक में से कौन सा लिंक ओपन करना है ये तय करने में आपको आसानी होगी. यानी एक एक लिंक करके दर्जनों लिंक खोलने से आप बच सकेंगे.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + fifteen =

Back to top button