वैलेंटाइन डे पर घूमने के लिए धरती पर जन्नत से कम नहीं हैं ये बेइंतहा खूबसूरत जगहें

कोरोना की तबाही ने 2020 में पूरे साल लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर किया. लेकिन 2021 शुरू होते ही सब धीरे-धीरे अपनी पुरानी जिंदगी में लौटने लगे. देश-दुनिया में तमाम टूरिस्ट डेस्टिनेशन सैलानियों के स्वागत को अब तैयार हैं. अगर आप भी लंबे समय के बाद कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मिड फरवरी सबसे बेस्ट टाइम रहेगा. इस मौसम में आपके पास घूमने के लिए विकल्प भी कम नहीं रहेंगे.

13 फरवरी और 14 फरवरी को शनिवार-रविवार है और 16 को वसंत पंचमी. ऐसे में अगर 15 फरवरी को एक छुट्टी एडजस्ट कर लें तो चार दिन का अच्छा खासा ट्रिप प्लान किया जा सकता है. आइए आपको दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से नजदीक पड़ने वाली कुछ खास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में भी बता देते हैं.

दिल्ली के नजदीक टूरिस्ट डेस्टिनेशन

तीर्थन वैली– हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित तीर्थन वैली का नाम इसकी प्राचीन तीर्थन नदी ऊपर पड़ा है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग हिमाचल में तीर्थन वैली घूमने जा सकते हैं. ऑफबीट ट्रैवलर्स के लिए तीर्थन एक परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां की सबसे अच्छी बात है कि इस जगह के ज्यादातर इलाके अभी भी अनदेखे हैं, इसलिए कुछ नया एक्सप्लोर करने वालों के लिए ये जगह एकदम सही है.

जैसलमेर, राजस्थान– राजस्थान की गोल्डन सिटी जैसलमेर में जाने का फरवरी सबसे सही महीना है. शहरों की भीड़ से अलग एकांत में समय गुजारने और डेजर्ट नाइट के जादू का लुत्फ उठाने के लिए ये जगह बहुत सही है. शाही हवेलियों की रौनक और रेत के बीचों-बीच एक दिन की कैंपिंग आपको एक खास अनुभव देंगे. यहां के रेगिस्तान में आप ऊंट की सवारी का भी मजा ले सकते हैं.

मुंबई के नजदीक टूरिस्ट डेस्टिनेशन

अलीबाग, महाराष्ट्र– समुद्र के किनारे बसा यह शहर हाल में बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन और पत्नी नताशा दलाल की वजह से भी काफी सुर्खियों में रहा था. ये जगह अपने प्राचीन और खूबसूरत बीचेस के लिए काफी फेमस है. एडवेंचर स्पोर्ट्स, प्राचीन किले और खूबसूरत बंगले अलीबाग को एक जबर्दस्त टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं.

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र– अद्भुत नदियों और खूबसूरत चोटियों के लिए प्रसिद्ध महाबलेश्वर पश्चिमी घाट में स्थित एक अनोखा हिल स्टेशन है. यहां का प्राकृतिक सौंदर्य इस जगह को खास बनाता है. आर्थर्स सीट जैसी ऊंची चोटियां और लिंगमाला वॉटरफॉल का खूबसूरत नजारा आपको वापस नहीं लौटने देगा.

येलगिरी, तमिलनाडु– दक्षिण भारत के तमिलनाडु में बसा येलगिरी एक खूबसूरत हिलस्टेशन है. ये 14 छोटे-छोटे गांवों का एक समूह है जो अपने आश्चर्यजनक बागों और हरी-भरी घाटियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां की घूबसूरत घाटियों और पहाड़ियों में आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ मिलेगा.

कोडाईकनाल, तमिलनाडु– खूबसूरत झीलों, वॉटरफॉल और हरी-भरी पहाड़ियों की वजह से प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. समुद्र तल से करीब 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये जगह बेहद खूबसूरत है. चारों तरफ घने जंगल इसकी खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं. यहां स्टार शेप की कोडाईकनाल झील भी है, जहां पहुंचने के लिए रोविंग बोट का सहारा ले सकते हैं.

कुर्सियोंग, पश्चिम बंगाल– दार्जिलिंग स्थित ये बेहतरीन हिल स्टेशन चाय के विशालकाय बागानों के लिए बड़ा लोकप्रिय है. अपने शांत-सुंदर वातावरण के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों से कुर्सियोंग आपका दिल जीत लेगा. यहां आने के बाद टेस्टी मोमोस और कोशा मैंग्शो नाम की लज़ीज़ डिश का लुत्फ उठाना न भूलें.

सुंदरवन– सुंदरवन का ईको सिस्टम दक्षिण एशिया का एक नैचुरल वंडर है. प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए ये आश्चर्यजनक जगह सात नदियों से घिरी हुई है. यहां सबसे ज्यादा संख्या में बंगाल टाइगर देखने को मिलते हैं.

Back to top button