मेंहदी की ये खूबसूरत डिज़ाइन्स सजाएंगी आपका हाथ

29 या 30 दिन के रोजे रखने के बाद आखिरी रोजे की शाम को ईद का मुबारक चांद नजर आता है। इस्लाम में ‘ईद- उल-फितर’ दो बड़े त्यौहारों में से एक है। लोग ईद के लिए खास इंतजाम करते हैं, ईद का चांद दिखने के साथ ही इसकी तैयारियां तेज हो जाती हैं और सभी में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है।

ईद में तरह-तरह के पकवान बनाने के साथ ही मेहंदी लगाना भी खास तैयारियों में शामिल है। औरतें अपने हाथों-पैरों में मेहंदी लगा कर ईद के लिए तैयार होती हैं जो इस त्योहार के जश्न को और बढ़ा देती है। तो अगर आप भी ईद के मौके पर मेहंदी लगाने की सोच रही हैं और डिज़ाइन की तलाश कर-कर के थक चुकी हैं तो एक नजर डालें इन डिज़ाइन्स पर जो खूबसूरत होने के साथ ही लगाने में भी आसान हैं।  

दुनिया भर में ईद की तैयारियां शुरू हो गई हैं या यों कहें कि रमजान महीने की शुरूआत के साथ ही इसके जश्न की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को इस महीने के दौरान पवित्र कुरान का पहला रहस्योद्घाटन मिला। इस दिन नए-नए कपड़े पहनने के साथ-साथ महिलाएं हाथों में मेहंदी भी लगाती हैं। जिसे आप इस पर्व का खास हिस्सा कह सकते हैं। लोग एक-दूसरे से मिलकर इस दिन की मुबारकबाद देते हैं और घर में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। हालांकि लॉकडाउन की वजह से इस बार ईद की रौनक थोड़ी फीकी रह सकती है।

ईद का चांद दिखने के साथ रमजान का पाक महीना खत्म हो जाएगा। चांद के दिखते ही ईद की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। मुस्लिम समाज के सभी लोग ईद की नमाज, कपड़े, पकवान आदि की तैयारियों में जुट जायेंगे। वैसे तो ईद की तैयारियां रमजान का पाक महीना आते ही शुरू हो जाती हैं। 

Back to top button