जान ले AC से जुड़ी ये खास बातें, कम आएगा बिजली का बिल…

अगर आप अपने घर के कमरे में एसी की कूलिंग को बेहतर करना चाहते हैं तो इस ट्रिक पर ध्यान दें. अपने कमरे में जब आप एसी (AC) ऑन करते हैं, तो पंखे को भी ऑन करें और उसे कम या मीडियम स्पीड पर ही चलाएं. इससे आपका कमरा ज्यादा जल्दी ठनगा होगा.

आप चाहते हैं कि आपका एसी (AC) जल्दी खराब न हो और ज्यादा समय तक चले, तो कोशिश करें कि एसी को इंस्टॉल करने के बाद उसके पिछले हिस्से को ऐसी जगह पर न रखें जहां सीधी धूप पड़ रही हो.

हम ज्यादा समय तक एसी (AC) को ऑन नहीं रखते हैं क्योंकि इससे बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है. अगर आप एसी चलाकर भी सस्ता बिजली का बिल चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक काम करना होगा. आप अपने एसी के फिल्टर को हर दो हफ्ते पर अगर साफ करते हैं, तो इसका असर आपके बिजली के बिल पर भी पड़ेगा.

जब आप एक नया एसी खरीदते हैं तो कई बार ऐसा बताया जाता है कि एसी को सालों तक सर्विसिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको बता दें कि ये एक अफवाह है और आपको अपने एसी को समय-समय पर सर्विस कराना चाहिए. इससे एसी बेहतर कूलिंग करता है, लंबे समय तक चलता है और बिजली की भी बचत होती है.

कई लोगों का ऐसा मानना है कि अगर वो अपने एसी को कम तापमान पर रखते हैं तो उससे उनका एसी जल्दी और बेहतर कूलिंग देता है. आपको बता दें कि ये सही नहीं है और ब्युरो ऑफ एनर्जी इफिशेन्सी (BEE) का कहना है कि आपको अपने एसी से बेस्ट कूलिंग तब मिलेगी जब आप उसे 24 डिग्री पर सेट करेंगे.

Back to top button