ये हैं दुनिया की सबसे छोटी कार, कीमत जानकर हो जाओगे हैरान…

लोगों को कारों का बहुत शौक होता है और एक से एक अनोखी गाड़ियां लगातार देखने को मिलती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं दुनिया की सबसे छोटी कार के बारे में. जो शख्स इस कार को चलाता है उसका कहना है कि कार का साइज देखकर लोग उसका मजाक बनाते हैं. लेकिन इसमें पेट्रोल का खर्च बाकी कारों के मुकाबले बहुत कम होता है. इस अनोखी कार का नाम Peel P50 है जो सिर्फ 134 सेंटीमीटर लंबी, 98 सेंटीमीटर चौडी है, वहीं इसकी हाइट महज 100 सेंटीमीटर है. इसके मालिक का नाम ऐलेक्स ऑर्चिन है.

1 लीटर पेट्रोल में चलती है इतना

ब्रिटेन के ससेक्स में ये इस कार का लगभग रोजाना इस्तेमाल करते हैं. ऐलेक्स का कद करीब 6 फुट है, ऐसे में इतनी छोटी कार में बैठते या उतरते देख लोग दंग रह जाते हैं. ज्यादातर लोग उनकी छोटी सी कार का मजाक उड़ाते हैं, लेकिन ऐलेक्स का कहना है कि वो अपनी कार के माइलेज से काफी खुश हैं. ये कार 4.5 हॉर्सपावर वाले इंजन से लैस है और एक लीटर पेट्रोल में इसे 42 किमी तक चलाया जा सकता है. पील इंजीनियरिंग नामक कंपनी इस कार को बनाती है. पहले इस कार को 1962 से 1965 के बीच बनाया गया, बाद में इसे 2010 से इसका प्रोडक्शन दोबारा शुरू किया गया है.

गिनीज बुक में दर्ज है कार का नाम

ऐलेक्स का कहना है कि वो जिस भी राह से गुजरते हैं, लोग उन्हें पलटकर देखते हैं जिसकी वजह उनकी कार है. 2010 में इस कार को दुनिया की सबसे छोटी कार घोषित किया गया है और कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. भले ही ये कार साइज में इतनी छोटी हो, लेकिन इसकी कीमत आपको चौंका देगी. ऐलेक्स ने बताया कि नई पी50 की कीमत 84 लाख रुपये से भी ज्यादा है, यही वजह है कि उन्होंने सेकेंड हैंड पी50 खरीदी है. इसकी अधिकतम रफ्तार 37 किमी/घंटा है और इसी रफ्तार के साथ पिछले साल ही ऐलेक्स ने इस कार से पूरा ब्रिटेन घूमा है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 + 1 =

Back to top button