आज से बदल गए WhatsApp के ये नियम, अगर नहीं किया ये काम तो…

WhtsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी आज से लागू हो गई है. आपको बता दें मैसेजिंग ऐप की नई पॉलिसी को 8 फरवरी से लागू किया जाना था. लेकिन, यूजर्स द्वारा विरोध किए जाने के बाद इसकी डेडलाइन बढ़ाकर 15 मई कर दी गई थी. पहले कंपनी ने 15 मई तक नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने पर अकाउंट डिलीट किए जाने की शर्त रखी थी. हालांकि, बाद में ये शर्त हटा दी गई. 

कंपनी ने पहले कहा था कि 15 मई तक नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करने पर अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा. हालांकि, बाद में कंपनी ने कहा कि 15 मई तक नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करने पर भी अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा, लेकिन फीचर्स को लिमिट जरूर किया जाएगा.

कुछ घंटो पहले वॉट्सऐप ने एक ट्वीट कर यूजर्स को सुनिश्चित करते हुए लिखा है कि कंपनी उनके मैसेज नहीं पढ़ सकती और यूजर्स अकाउंट डिलीट भी नहीं करेगी. साथ ही ये भी लिखा है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी को किसी भी समय एक्सेप्ट किया जा सकता है. यानी कंपनी ने साफ किया है कि आप अगर नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नही करेंगे तब भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल जारी रख पाएंगे.

हालांकि, वॉट्सऐप यूजर्स को ऐप को पूरे फंक्शन्स के साथ चलाने के लिए नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करना जरूरी होगा ही. क्योंकि, अगर यूजर्स ऐसा नहीं करेंगे तो अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा. लेकिन, अकाउंट के कई फंक्शन्स सीमित कर दिए जाएंगे. यूजर्स अपनी चैट लिस्ट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे. हालांकि, वे वॉयस और वीडियो कॉल्स को आंसर कर पाएंगे. साथ ही यूजर्स मिस्ड वॉयस और वीडियो कॉल्स के लिए कॉल बैक भी कर पाएंगे.

यूजर्स को नोटिफिकेशन्स मिलना जारी रहेंगे और यूजर्स उन्हें पढ़ भी सकेंगे और रिप्लाई भी दे सकेंगे. लेकिन, ऐसा केवल कुछ हफ्तों तक जारी रहेगा. क्योंकि, वॉट्सऐप अंतत: यूजर्स के लिए इनकमिंग कॉल्स और नोटिफिकेशन्स की सर्विस को बंद कर देगा. यानी यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करना ही होगा या अपना अकाउंट खोना होगा.

यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट करने के लिए केवल ‘Agree’ ऑप्शन पर टैप करना होगा. अगर आपने पहले से नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया होगा तो ये ऑप्शन आपको ऐप में एंटर करते ही स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा.

Back to top button