ये हैं दुनिया की सबसे महंगी वाइन, कीमत जानकर हो जाओगे हैरान…

आज के समय में देखा जाता हैं कि किसी भी पार्टी में लोग शराब को जरूर शामिल करते हैं जो कि एक स्टाइल स्टेटमेंट बन चुका हैं। हर कोई अपने स्टेटस और पसंद के अनुसार शराब का चुनाव करता हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए एक ऐसी शराब की जानकारी लेकर आए हैं जिसकी कीमत में आप खुद का नया घर बना सकते हैं। जी हाँ, हम जिस शराब की बात कर रहे हैं उसका नाम हैं इसेंसिया 2008 डिसेंटर है।

इसे टोकज के शराब उत्पादकों द्वारा तैयार किया गया हैं। इसके डेढ़ लीटर की एक बोतल की कीमत करीब 28.41 लाख रुपये है। इतना ही नहीं इसे दुनिया की सबसे महंगी वाइन भी कहा जाता है। ‘इसेंसिया 2008 डिसेंटर’ की सबसे खास बात ये है कि इसे सीमित मात्रा में ही तैयार किया जाता है। अब तक इस शराब की मात्र 20 बोतलें ही तैयार की गई हैं, जिनमें से 11 बोतलें बिक चुकी हैं।

‘इसेंसिया 2008 डिसेंटर’ की पैकिंग भी बहुत आकर्षक होती है। इस शराब की प्रत्येक बोतल को एक चमकदार काले रंग के बॉक्स में रखा गया है, जिसमें एक स्विच लगा होता है, जो बोतल को और भी चमकदार बना देता है। इसकी एक और खास बात है कि कोई भी बोतल एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं है यानी सबको अलग-अलग तरीके से और विशेष रूप से बनाया गया है।

यह शराब साल 2008 में तैयार हुई थी, जिसे कई सालों के बाद बोतल में पैक किया गया। इसे बनाने वाली कंपनी के जनरल मैनेजर जोल्टन कोवाक्स के मुताबिक, ‘इसेंसिया 2008 डिसेंटर’ वाइन तैयार होने के आठ साल बाद बोतल में पैक होने के लिए सही मानी जाती है। ‘इसेंसिया 2008 डिसेंटर’ की एक्पायरी डेट (तारीख) वर्ष 2300 है, यानी इसे अभी लोग 80 साल तक चाहें तो सहेज कर रख सकते हैं।

जोल्टन कोवाक्स के मुताबिक, इस शराब को खास मौसम में ही बनाया जाता है और एक छोटी चम्मच के बराबर मात्रा में इसे बनाने में करीब एक किलोग्राम पके हुए अंगूर का इस्तेमाल होता है। यानी अगर एक बोतल शराब बनानी हो तो इसके लिए करीब 20 किलोग्राम अंगूर की जरूरत होती है। इसकी 37।5 सेंटीमीटर की एक बोतल में तीन फीसदी अल्कोहल होता है। इसमें अधिकतम चार फीसदी ही अल्कोहल हो सकता है, जो अन्य वाइन के मुकाबले ज्यादा है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button