जबरदस्त माइलेज के साथ ये हैं देश की सबसे सस्ती सीएनजी कारें, मिलता है…

भारत सहित पूरे विश्व में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का भविष्य अब पारंपरिक ईंधन यानी पेट्रोल-डीज़ल से हटकर होगा ये बात तो तय है। क्योंकि इसके लिए कई देशों की सरकारें राष्ट्रीय स्तर पर काम कर रही है तो वहीं अन्य ईंधन विकल्प भी इस ओर अपना तेज़ी से विस्तार कर रहे हैं ताकि ग्राहकों को आए दिन महंगे होते पारंपरिक ईंधन से निजात दिलाई जा सके। वैसे दुनियाभर में कई अलग-अलग ईधनों पर काम अभी ट्रॉयल फेज़ में है। जिसमें हाइड्रोजन, सोलर ऊर्जा आदि शामिल हैं। वहीं भारत की बात करें तो फिलहाल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की एंट्री हो चुकी है। वहीं इससे पहले सीएनजी गैस से चलने वाले वाहन मौजूद हैं। आइये एक नज़र देश के सबसे सस्ती CNG कारों पर डालते हैं जो आपके बजट में फिट होने के साथ-साथ बाइक जितना जबरदस्त माइलेज भी दे सकती हैं।

हुंडई सेंट्रो सीएनजी : भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों के लिए पर्याप्त व्यवस्था होने में थोड़ा वक्त लगेगा। ऐसे में पेट्रोल-डीज़ल मुक्त बजट गाड़ियों की लिस्ट में Hyundai Santro एक ऐसी कार है जिसे आप खरीद सकते हैं। कंपनी फिटेड CNG कार को 5.86 लाख एक्स-शोरूम प्राइज के साथ खरीद सकते हैं। इसमें 1086 सीसी का 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है और यह कार 68.7 बीएचपी और 99.7 एनमएन का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। ARAI (Automotive Research Association of India) के अनुसार यह कार 20.3 Km/kg का माइलेज देने में सक्षम है।

मारुति सुजुकी अल्टो सीएनजी : इस लिस्ट में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो का नाम भी आता है। अल्टो में कंपनी ने 800cc की क्षमता के पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इतना ही नहीं अल्टो का सीएनजी वैरिएंट किसी बाइक की तरह ही 32 किलोमीटर/ प्रति किलोग्राम का जबरदस्त माइलेज दे सकती है। कंपनी का दावा है कि सीएनजी पर अल्टो 31.59 का माइलेज देती है। इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इसे आप 4.37 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी : सस्ती और कम मेंटनेंस वाली कारों की लिस्ट में अगर WagonR का नाम न लिया जाए तो शायद ये नाइंसाफी होगी। कंपनी की तरफ से आने वाली यह CNG फिटेड कार मध्यवर्गीय परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसकी एक्स शोरूम प्राइज़ 5.45 लाख रुपये है। वैगन-आर सीएनजी आपको करीब 32किमी तक का माइलेज देती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में 998 सीसी का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 81बीएचपी पर 113 एनएम तक का पीक टार्क जनरेट कर सकती है। इसके अलावा इससे कम रेंज में ही अगर मारुति की सीएनजी कार देखना चाहते हैं तो अल्टो भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है।  

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button