ये हैं भारत के सबसे चमत्कारी मंदिर, एक बार जरूर करें दर्शन, पूरी हो जाएगी सारी मनोकामना

भारत में ऐसे अनेकों मंदिर हैं जो अपनी खूबसूरती और चमत्कारों के लिए दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. इन मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. भारत के इतिहास में ऐसे कई मंदिर हैं, जिन्हें चमत्कारी और रहस्यमयी माना जाता है. आइए जानें इस मंदिरों की खासियत के बारे में..

तिरुपति बालाजी मंदिर- भगवान व्यंकटेश्वर तिरुपति बालाजी भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार भगवान बालाजी ने धन के देवता कुबेर से अपनी बेटी की शादी के लिए बड़ी रकम उधार ली थी. इस कर्ज को चुकाने के ल‌िए श्रद्धालु इस मंदिर में धन, सोना आदि दान करते हैं. तिरुपति बालाजी का मंदिर दुनियाभर के सबसे अमीर मंदिर माना जाता है.

कामाख्या मंदिर- असम में स्थित कामाख्या देवी का मंदिर शक्ति पीठों में से एक है. यह मंदिर बहुत ही चमत्‍कारी और रहस्‍यमयी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां देवी पूरे साल में 5 दिनों के लिए रजस्वला भी होती हैं.

काशी विश्वनाथ मंदिर- काशी में स्थित यह ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के पसंदीदा स्थान में से एक माना जाता है. धार्मिक कथाओं के अनुसार, काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजमान है. माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से और गंगा नदी में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

केदारनाथ मंदिर- यह शिव मंदिर देश के चार धामों में से एक है. कहा जाता है कि पांडव, भगवान शिव से दिव्य आशीर्वाद लेने के लिए इस स्थान पर आए थे.

मीनाक्षी अम्मन मंदिर- मीनाक्षी अम्मन मंदिर माता पार्वती को समर्पित देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए विश्व विख्यात है.

पुरी जगन्नाथ मंदिर- पुरी जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक है. पुरी को भगवान विष्णु और उनके परिवार के घर के रूप में जाना जाता है. यह भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और इसकी वार्षिक रथ यात्रा काफी प्रसिद्ध है.

वैष्णो देवी मंदिर- हिंदू धर्म के अनुसार, वैष्णो देवी मंदिर शक्ति को समर्पित पवित्र मंदिरों में से एक है. वैष्णो देवी उस गुफा के रूप में प्रसिद्ध है, जहां देवी दुर्गा ने 9 दिनों तक एक दुष्ट राक्षस से बचने के लिए शरण ली थी. ऐसा माना जाता है कि वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने से किसी भी व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

सिद्धि विनायक मंदिर- मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित बेहद लोकप्रिय मंदिर है. कहा जाता है कि इस मंदिर में नंगे पांव चलने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

सोमनाथ मंदिर- गुजरात का यह मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इतिहास उठाकर देखें तो हमें पता चलेगा कि यह मंदिर कई बार तोड़ा गया और पुनर्निर्मित किया गया.

साईं बाबा मंदिर- साईं बाबा के लिए हिंदू और मुस्लिम सभी एक समान हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि शिरडी में तीर्थयात्रा करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और साईं बाबा स्वयं आपकी रक्षा के लिए आते हैं.

सबरीमाला मंदिर- सबरीमला में भगवान अयप्पन का मंदिर है. धार्मिक कथाओं के अनुसार भगवान अयप्पा भगवान शिव और विष्णु जी के मोहिनी रूप का मिलन है. मासिक धर्म वाली महिलाओं को इस मंदिर में जाने की मनाही है.

Back to top button