ये हैं भारत की सबसे सस्ती दमदार कार, जानें क्या इसके फीचर्स

देश की सड़कों पर लगातार ट्रैफिक की समस्या बढ़ती जा रही है। छोटे शहरों में तब भी कुछ राहत है लेकिन मेट्रो सिटीज की बात करें तो यहां पर ट्रैफिक कंडीशंस लगातार बिगड़ती जा रही हैं। इसका परिणाम ये होता है कि कई बार कार चालक घंटों तक ट्रैफिक जाम में फंसे रहते हैं और इसमें काफी समय और फ्यूल बर्बाद होता है। दरसअल कई बार बड़े आकार के वाहनों की वजह से ट्रैफिक में ड्राइव करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अब कार निर्माता छोटे आकार की SUVs बना रहे हैं जिनकी कीमत भी कम होती है साथ ही साथ इनमें आकर्षक फीचर्स दिए जाते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाली कुछ एसयूवीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाती हैं।

Kia Sonet एक कनेक्टेड सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें ग्राहकों को फ्रंट कूलिंग सीट्स भी ऑफर की जाती है। अगर इंजन और पावर की बात करें तो सॉनेट में Sonet में ग्राहकों को 1.2-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो T-GDi पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT, 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर, 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक का विकल्प मिलता है। Kia Sonet में डुअल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Sonet की शुरूआती कीमत 6,79,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Nissan Magnite में ग्राहकों को दो इंजन मिलते हैं जिनमें पहला 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं, दूसरा इंजन 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट है जो 99 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हैं। वहीं इसके टर्बो पेट्रोल यूनिट में ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक यूनिट मिलता है, जो 152 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस एसयूवी की कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू है।

Renault Kiger को भारत में 2 पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया है। इसमें 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड एनर्जी पेट्रोल इंजन है जो 72 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है वहीं ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी यूनिट से लैस किया गया है। दुसरे यूनिट की बात करें तो ये 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 100 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 160 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उतारा गया है। इस कार की कीमत 5.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Mahindra KUV100 NXTMahindra KUV100 NXT भारत की सबसे सस्ती एसयूवी है। इसमें कनेक्टेड फीचर्स नहीं दिए जाते हैं लेकिन बजट रेंज के ग्राहकों के लिए ये एक बेस्ट एसयूवी है। इंजन और पावर की बात करें तो इस एसयूवी में ग्राहकों को 1.2-लीटर का mFalcon G80 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 5500pm पर 82bhp की पावर और 3500pm पर 115Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, इस इंजन को स्टैंडर्ड 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। अगर बात करें फीचर्स की तो इस एसयूवी में ग्राहकों को एलईडी डीआरएल, इलेक्ट्रो-एडजस्टेबल ओआरवीएम, 15 इंच के अलॉय व्हील, पोखर लैंप, रियर पार्किंग सेंसर, मूड लाइटिंग, फॉग लैंप, कूल्ड ग्लोवबॉक्स ऑफर किया जाता है। Mahindra KUV100 NXT एसयूवी की कीमत 6,0,1766 रुपये से शुरू होती है।  

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

Back to top button