आपकी तरक्की के बाधा बन सकती हैं ये 8 चीजे, इन नियमों का करें पालन

हर व्यक्ति सुखी जीवन जीना चाहता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार, एक अच्छा और सुखी जीवन जीने के लिए, कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. पुराणों में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि पुरुष और महिला दोनों को उन नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है जो जीवन में सुख-शांति की मार्ग प्रशस्त करते हैं. व्यक्ति चाहे अमीर हो या गरीब, अगर इन नियमों का पालन ना करे तो उसे अपने जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सभी महीनों की अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी पर पुरुषों को तेल मालिश और मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन से सभी सुख-शांति खत्म होने लगती है.

पुरुषों को कभी भी किसी पराई स्त्री पर नजर नहीं डालनी चाहिए. यह उन्हें पतन की ओर ले जा सकता है. 

अगर आप धन-वैभव से हमेशा सम्पन्न रहना चाहते हैं तो अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद घर के अंदर प्रवेश करें. ऐसा करने से आपके घर में देवी लक्षमी का वास रहता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

देवी-देवताओं की मूर्तियां, चित्र, दीपक, शिवलिंग, सोना, शंख और धागा आदि कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. यदि आपको इन्हें फर्श पर रखने की आवश्यकता है तो हमेशा जमीन पर एक कपड़ा बिछाना चाहिए.

दिन का समय या सूर्यास्त का समय पूजा-पाठ का होता है. कहा जाता है कि इस दौरान पुरुषों और महिलाओं को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

शास्त्रों के अनुसार अपने से बड़े-बुजुर्ग का अपमान नहीं करना चाहिए. जो लोग माता-पिता, शिक्षक, महिलाओं और बड़ों का अपमान करते हैं, उनसे धन के देवता कुबेर नाराज हो सकते हैं. इससे व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे व्यक्ति जिनकी सोच नकारात्मक होती है या जो साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं. इन लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए. ऐसे लोग आपके आसपास का वातावरण भी नकारात्मक कर देते हैं और आपको विनाश की ओर ले जाते हैं.

ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन तांबे के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान सूर्यदेव नाराज हो सकते हैं.

Back to top button