आपकी खूबसूरती में निखारेगे टमाटर से बने ये 5 बेहतरीन फेसपैक

सुंदर व जवां त्वचा हर महिला की चाहत होती हैं जिसे पाने के लिए वे कई उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं और पार्लर के चक्कर लगाती हैं। लेकिन यह बेहद खर्चीला होता हैं और केमिकल युक्त उत्पादों की वजह से त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। ऐसे में आप चाहे तो घर पर प्राकृतिक तरीकों की मदद से सस्ते में बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के निखरी और आकर्षक त्वचा को पा सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए पोषक तत्व और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर टमाटर के कुछ बेहतरीन फेसपैक लेकर आए हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर साफ और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करते है।

टमाटर और खीरा

एक कटोरी में 2 बड़़े चम्मच खीरे का रस, 1-1 बड़ा चम्मच शहद और टमाटर का रस डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह पैक आपकी सनटैन की परेशानी दूर कर चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करेगा। ऐसे में चेहरा सुंदर व ग्लोइंग नजर आएगा।

Loading...

टमाटर और जैतून का तेल

सबसे पहले 1 कटा टमाटर और 1 बड़ा चम्मच जैतून को मिक्सी में डालकर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाए। उसके बाद इसे सूखने या 15- 20 तक लगा रहने दें। बाद में इसे दोबारा हल्के हाथों से मसाज करते हुए उतारे और गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस फेसैपक से त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। दाग- धब्बे, झाइयों, झुर्रियों व एलर्जी की परेशानी दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। स्किन कई गुणा जवां नजर आती है।

टमाटर और चंदन पाउडर

एक कटोरी में आधा कसा हुआ टमाटर, 1 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकीभर हल्की मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15- 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। औषधीय गुणों से भरपूर इस फेसपैक को लगाने से पिपंल्स, दाग- धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, सनटैन, जलन आदि की परेशानी दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है।

टमाटर और दही

सबसे पहले मिक्सी में 1-1 बड़ा चम्मच दही, नींबू का रस और 1 मीडियम साइस का टमाटर काट कर डालें। फिर इनका मिक्सी में स्मूद का पेस्ट तैयार करें। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर करीब 2 मिनट तक लगाने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह पैक चेहरे पर पड़े दगा- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों को दूर कर ढीली त्वचा में कसाव डालेगा। साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

टमाटर और एलोवेरा

एक कटोरी में 2-2 चम्मच कसा हुआ टमाटर और एलोवेरा जेल मिलाए। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर15 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ जलन, खुजली व सनटैन की परेशानी से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने में यह पैक काफी फायदेमंद होता है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button