प्रकृति की सुंदरता का अहसास कराएगी ये 4 जगहें, एक बार जरुर जाए घूमने

तापमान में परिवर्तन मौसम में तपन लाने लगा हैं। आने वाले दिनों गर्मियों का यह प्रकोप और विकट होने वाला हैं। इ प्रकोप से बचने के लिए लोग गर्मियों के दिनों में घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं और ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जो इन गर्मियों से निजात दिलाने में मदद करें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो गर्मियों में प्रकृति की सुंदरता का अहसास कराएगी और आपको सुकून के पल बिताने में मदद करेगी। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में।

शिमला

वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही बेहद खूबसूरत है, लेकिन शिमला की अपनी अलग बात है। प्रदेश की राजधानी होने के नाते यहां कई सरकारी कार्यालय भी हैं। शिमला में मॉल रोड, लोकल बाजार, शिमला के पास कुफरी, नारंकडा, ग्रीन वैली, चैल और जाखू मंदिर आप जा सकते हैं। यहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और यहां के अद्भुत नजारों का आनंद लेते हैं।

हंपी

कर्नाटक के उत्तर में स्थित हंपी तुंगभद्रा नदी के किनारे पर बसा हुआ है। इस जगह को लेकर धार्मिक मान्यता है कि यहां भगवान श्रीराम अपने सेवक हनुमान, राजा सुग्रीव और उनकी वानर सेना से मिले थे। यहां कई ऐतिहासिक मंदिर हैं, जहां लोग भारी संख्या में पहुंचते हैं। इस जगह का वातावरण भी काफी सही रहता है, जो लोगों को लुभाता है।

दांदेली

कर्नाटक घूमने के लिहाज से काफी सही जगह है। हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहीं एक जगह है दांदेली, जो कि काली नदी के किनारे पर बसा हुआ शहर है। यहा आप राफ्टिंग और कॉयकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां कई प्रकार के पक्षी भी देखे जा सकते हैं। दांदेली के किनारे पर बनी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आप सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

गोकर्ण

अगर आप प्रकृति प्रेमी के साथ-साथ धार्मिक स्थल पर जाना भी पसंद करते हैं, तो फिर आपके लिए गोकर्ण बिल्कुल सही जगह हो सकती है। यहां सैलानी ओम बीच, अर्ध-चंद्र और पैरासाइट बीच पर यात्रा कर आनंद ले सकते हैं। गोकर्ण में आप महाबलेश्वर मंदिर जा सकते हैं। इसके अलावा यहां आप साइकिलिंग और ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। यहां के नजारे भी हर किसी को आकर्षित करते हैं।

Back to top button