व्रत में सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये 4 ड्रिंक्स

व्रत में बार-बार खाना पॉसिबल नहीं होता जिसकी वजह से बहुत ज्यादा प्यास भी नहीं लगती और ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है। तो अच्छा होगा व्रत के दौरान भूख लगने पर बार-बार चाय, कॉफी पीने की जगह कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी हैं हर तरीके से सही। यहां हम आपको चार तरह के ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर करना चाहिए ट्राय।

नारियल पानी

व्रत में घर पर हैं या घर के बाहर, बॉडी को डिहाइड्रेट बनाए रखने और कमजारी के साथ पेट में जलन जैसी समस्याओं से दूर रहने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी पेट के लिए तो बेहद फायदेमंद होता ही है। इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी। इसे डाब कहते हैं कच्चे नारियल का मुंह काट कर उसका पानी पिया जाता है।

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस बेहद फायदेमंद होता है। व्रत में ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। तरबूज को धोकर इसके टुकड़ें काट लें और फिर इस छिलका हटा कर छोटे-छोटे टुकड़ों को मिक्सी में तब तक पीसिए जब तक गूदा पूरी तरह रस में ना बदल जाए। इस जूस को छलनी में छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मिला लें। बस फिर गिलास में इस रस को डाल कर इसमें अगर मन हो तो चीनी डालें वरना ये वैसे ही काफी मीठा होता है, और बर्फ डाल कर पिएं।

Back to top button