इस बड़ी बीमारी के संकेत देते हैं ये 10 लक्षण, ना करें बिल्कुल भी नजरअंदाज

हमारा शरीर अक्सर तमाम तरह की बीमारियों के बारे में संकेत देता है, लेकिन लोग इन्हें देखकर भी नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे वॉर्निंग साइन अगर आप समय रहते भांप लें तो बीमारियों का बड़ा संकट सिर से टल सकता है. डॉक्टर्स खुद मानते हैं कि ये वॉर्निंग साइन पहचानकर आप अपनी सेहत का अंदाजा लगा सकते हैं.

1. यूरीन– वॉशरूम जाते वक्त कभी आपने अपने यूरीन के रंग को गौर से देखा है? यूरीन का रंग भी आपको हेल्थ के बारे में बता सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि यूरीन का रंग सामान्य तौर पर हल्का पीला होना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि उसमें कोई तेज दुर्गंध ना आ रही हो. अगर ऐसा नहीं है तो चिंता कि कोई बात नहीं है.

2. खराब नाखून– होंठ की तरह आपके नाखून भी आपके फिट या अनफिट होने की ओर इशारा करते हैं. हाथ या पैर के नाखूनों में अजीब सी लकीरें, निशान या उनका रंग बदलना आपके अस्वस्थ होने की ओर इशारा करता है. इनका रंग हमेशा लाल होना चाहिए. शरीर किसी गंभीर रोग की चपेट में तो नहीं, नाखून इससे जुड़ा संकेत दे सकते हैं.

3. कम हाइट– आपने लोगों के कद बढ़ने के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी हाइट घटने के बारे में सुना है. ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं सोचते. लेकिन वास्तव में हमारा कद घट सकता है. दरअसल ये हड्डियों से जुड़ी एक समस्या है. हम यहां बहुत कम लोगो के बारे में बात कर रहे हैं, जिनका कद प्रोटीन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के ना मिलने की वजह घट सकता है.

4. बॉडी फैट पर्सेंटेज– एक स्वस्थ्य शरीर के लिए ‘बॉडी फैट पर्सेंटेज’ का बैलेंस होना बहुत जरूरी है. बॉडी फैट पर्सेंटेज बढ़ने का मतलब है कि आपके शरीर में लीन टिशू से ज्यादा फैट टिशू बन रहे हैं जो कमजोर मासपेशियों की वजह होता है. रनिंग, वॉकिंग या किसी भी तरह की फीजिकल एक्टिविटी ना करने की वजह से ऐसी समस्या बढ़ती है.

5. मुंह की दुर्गंध– मसूड़ों में सूजन की वजह से कई बार मुंह से दुर्गंध आने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध का आपके इम्यून सिस्टम से भी कनेक्शन हो सकता है. मुंह से दुर्गंध ना आने के मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम एकदम दुरुस्त है.

6. पैरों में सूजन– रेडबुक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर के निचले हिस्से यानी पैरों में सूजन थायरॉयड, किडनी या दिल से संबंधित समस्या के बारे में बता सकती है. जरूरी नहीं कि ये सूजन सिर्फ शारीरिक गतिविधियों की वजह से ही होती है.

7. ड्राय लिप– आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो ड्राय लिप (होंठ फटना) की समस्या के चलते होठों पर हमेश लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं. होठों का लगातार ड्राय रहना शरीर में किसी बड़ी दिक्कत का संकेत हो सकता है.  डॉक्टर्स का कहना है कि होंठ फटने की समस्या शरीर में विटामिन की कमी होने की वजह से होती है.

8. नींद– क्या आप रात में भरपूर नींद ले पाते हैं? इंसान की नींद में सेहत से जुड़े कई रहस्य छिपे होते हैं. गलत तरह का खान-पान, बहुत अधिक कैफीन का सेवन या शरीर से पर्याप्त एनर्जी ना निकालने की वजह से स्लीपिंग डिसॉर्डर यानी नींद से जुड़ी समस्या होती है, जो आपके अनफिट होने का बड़ा संकेत है.

9. बॉडी टेंपरेचर– हाथ-पैरों का हमेशा ठंडा रहना सामान्य नहीं है. आमतौर पर मौसम के तापमान के हिसाब से ही हमारे शरीर का तापमान बदलता है, लेकिन अगर आप लगातार ऐसी चीजों महसूस करते हैं तो जरूर कोई गंभीर समस्या है. हाथ-पैरों का लगातार ठंडा रहना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या के कारण हो सकता है. आपके शरीर के उन हिस्सों तक पर्याप्त रक्त का प्रवाह नहीं हो पा रहा है जहां होना जरूरी है.

10. खराब स्किन– स्किन की क्वालिटी से इंसान की हेल्थ के स्तर को पहचाना जा सकता है. आमतौर पर कुछ लोगों को मुहासों की समस्या होती है, लेकिन स्किन से जुड़ी ऐसी दिक्कतें अस्वस्थ होने का संकेत हो सकती हैं. खराब डाइट आपकी स्किन क्वालिटी के खराब होने का कारण हो सकती है. अगर आपको स्किन पर कुछ अजीब धब्बे नजर आ रहे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि कुछ गलत है.

Back to top button