शाम के नाश्ते में खाए ये 10 हेल्दी स्नैक्स, तो नहीं बढ़ेगा आपका वजन

अक्सर ऑफिस में आपको शाम के वक्त हल्की भूख लगने लग जाती है. ऐसे में अधिकतर लोग कुछ अनहेल्दी या फ्राइड चीजें खाकर अपनी भूख को शांत कर लेते हैं जैसे- पैकेटबंद चिप्स, पॉपकॉर्न, नमकीन, भेलपूरी, समोसा, मोमोज, बर्गर आदि आपको खाने में स्वादिष्ठ लगते हैं, लेकिन ये आपके शरीर के लिए बहुत ही अनहेल्दी होते हैं.

अगर आप हर रोज ऐसे आहार का सेवन करते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण बनते हैं. इसके लिए आपको हमेशा ऐसे स्नैक्स का सेवन करना चाहिए, जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ जिनमें कैलोरीज भी कम मात्रा में हो, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स बताने जा रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने के साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ाते.

स्नैक्स कब खाना चाहिए?

अक्सर आपके शरीर को स्नैक्स की आवश्यकता दोपहर के खाने के 2-3 घंटे बाद ही पड़ती है. स्नैक्स का चुनाव करते समय आप इस बात पर ज्यादा ध्यान दें कि आपका स्नैक्स कितना हेल्दी है. कई सेरे लोगों को रात के खाने के बाद स्नैक्स खाने की आदत होती है. यह गलत आदत है, आपके वजन को बढ़ा सकती है.

खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स ऑफिस वक्त मे

1- भूख लगने पर आप ताजे फल जैसे- तरबूज, खरबूजा, सेब, केला, पाइन एप्पल, कीवी, संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें. फल एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं. इसके अलावा यह आपको तुरंत एनर्जी भी प्रदान करते हैं.

2- मुरमुरे में अपनी पसंद की नमकीन या भुने चने मिलाकर खाएं. ये बहुत हेल्दी और लाइट होते हैं.

3- आप साबुत मूंग, चने, सोया बीन्स, मूंगफली आदि को भिगाकर भी आप हेल्दी स्प्राउट्स बना खा सकते हैं. शाम के समय स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए काफी सेहतमंद होते हैं.

4- प भुने हुए ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, पिस्ता आदि का भी सेवन कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स आपके शरीर और दिमाग के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं, इन्हें खाने से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आती है.

5- इसके अलावा आप लो-फैट चीज़, दही या घर की बनी फ्रूट स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं यह आपके लिए फायदेमंद है.

6- आप कच्ची सब्जियां जैसे गाजर, ब्रोकली, चुकंदर, टमाटर, खीरा आदि का भी सेवन तक सकते हैं. भूख लगने पर इन्हें चाट मसाले के साथ या लो-फैट डिप के साथ भी खा सकते हैं.

7- इसके अलावा आप ओट्स या रागी से बने बिस्किट्स भी खा सकते हैं. यह भी आपके लिए फायदेमंद होते हैं.

8- आप एक ग्लास छाछ या बटर मिल्क भी पी सकते हैं. गर्मियो में दोपहर के खाने के बाद छाछ पीना आपके पेट के लिए बहेद फायदेमंद है.

9- इसके अलावा आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियो में ज्यादातर तरल पदार्थों का सेवन करना बेहतर होता है.

10- आप सूखे अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं. अंजीर बेहद पौष्टिक होते हैं. आप उन्हें कभी भी खा सकते हैं.

Back to top button