विदेशों में होली की तरह मनाएं जाते हैं ये 10 त्योहार, रंग-गुलाल से डूबे रहते हैं लोग

होली रंगों का त्योहार है जो हर साल पूरे उत्साह के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. अगर आप ऐसा सोचते हैं कि रंगों का यह त्योहार सिर्फ भारत तक ही सीमित है तो ये आपकी गलतफहमी है. जी हां, दुनियाभर में ऐसे कई कलरफुल फेस्टिवल सेलिब्रेट किए जाते हैं, जो हू-ब-हू होली की कार्बन कॉपी लगते हैं. आइए आपको विदेशों में मनाए जाने वाले 10 ऐसे त्योहारों के बारे में बताते हैं, जिन्हें देखकर आप उन्हें होली समझने की भूल कर सकते हैं.

कलरजाम– टेक्सास में ‘कलरजाम’ नाम से एक पर्व मनाया जाता है. लोग इस दिन नाच-गाने के साथ-साथ रंगों में डूबे हुए रहते हैं. यह त्योहार बिल्कुल भारत की होली जैसा ही होता है.

लाइफ इन कलर– एक बार फ्लोरिडा के एक कॉलेज में एक कलर पार्टी मनाई गई. जिसके बाद ‘लाइफ इन कलर’ नाम से कलर पार्टी मनाने का चलन पूरे विश्व में चल पड़ा . जाहिर है कि कलर पार्टी होली से ही प्रेरित थी.

पोलैण्ड का ‘अर्सीना’ त्योहार– पोलैण्ड में होली की ही तरह ‘अर्सीना’ नाम का त्योहार मनाया जाता है. इस मौके पर लोग एक दूसरे पर रंग डालते हैं. पुरानी दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं.

श्रीलंका की होली– श्रीलंका में होली का त्योहार भारत की ही तरह मनाया जाता है. यहां के लोग कई तरह के रंग-गुलाल एक दूसरे को लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं.

अफ्रीका का ‘ओमेना बोंगा’ त्योहार– अफ्रीका के कुछ देशों में ‘ओमेना बोंगा’ नाम का त्योहार मनाया जाता है. यह त्योहार बिल्कुल होलिका दहन की तरह मनाया जाता है.इस दिन एक जंगली देवता को जलाया जाता है. इस देवता को ‘प्रिन बोंगा’कहते हैं. इसे जलाकर लोग नाचते गाते हैं और नई फसल के स्वागत खुशियां मनाते हैं.

चेकोस्लोवाकिया में ‘बलिया कनौसे’ त्योहार– चेकोस्लोवाकिया में ‘बलिया कनौसे’ नाम से एक त्योहार बिल्कुल होली के ढंग से ही मनाया जाता है. इस अवसर पर लोग आपस में एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और नाचते-गाते हैं.

‘होली गार्डेन’ फेस्टिवल- स्पेन के इबिजा में होली से प्रेरित होकर ‘होली गार्डेन फेस्टिवल’ मनाया जाता है.

होली वन– केपटाउन में होली से प्रेरित होकर एक पर्व ‘होली वन’ नाम से मनाया जाता है.

फेस्टिवल ऑफ कलर– होली जैसा यह त्योहार हिप्पियों के लिए जन्नत से कम नहीं होता. फेस्टिवल ऑफ कलर नाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग जमकर झूमते नाचते और गाते हैं.

ला टोमैटीनो- क्या कभी आपने स्पेन के ‘ला टोमैटीनो’ फेस्टिवल के बारे में सुना है. स्पेन का ये ट्रेडिशनल फेस्टिवल भी होली से कम नहीं है. इस दिन लोग एक दूसरे पर टमाटर और पानी की बौछारों से हमले करते हैं. ला टोमैटीनो के समय स्पेन की सारी सड़कें और गलियां लाल रहती हैं.

Back to top button