गले की खराश में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे..

सर्दी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में गले में खराश बढ़ जाती है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और खांसी हो जाती है और इनके जाने के बाद भी कई दिनों तक गले की खराश नहीं जाती है। जी हाँ, वहीं कई लोगों को तो कोरोना काल के बाद अभी तक ठसके वाली खांसी गई नहीं है। हालाँकि गले के हर तरह के संक्रमण को दूर करने के लिए कुछ चीजें पानी में मिलाकर उससे कम से कम तीन समय गरारे करेंगे तो खराश दूर होगी और ठसके वाली खांसी भी जाती रहेगी। आइए बताते हैं उनके बारे में।

गले की खराश कैसे दूर करें-

नमक का गुनगुना पानी- अगर ज्यादा खराश न हो तो हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर भी आप गरारे या गार्गल कर सकते हैं। ऐसा करने से खांसी में भी आराम मिलेगा।

हल्दी और नमक के पानी से गरारे- नमक के गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर भी आप गरारे कर सकते हैं। जी दरअसल नमक एंटी बैक्‍टीरियल होता है और हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण गले की सूजन और दर्द दोनों को कम करती है।

त्रिफला के पानी के गरारे- त्रिफला और नमक के पानी से भी गरारे कर सकते हैं। जी दरअसल इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जी हाँ और अगर आपको गले में सूजन या टॉन्सिल हो गए है तो इस पानी से गरारे करने पर आराम मिल जाता है।

रोज करें इस चीज का गरारा- साफ पानी में फिटकरी के एक टूकड़े को कम से कम 20 बार घुमाएं फिर इसमें थोड़ा नमक और हल्दी मिलाकर इसके घोल लें। उसके बाद इस पानी को गुनगुना करके इसके गरारे दिन में कम से कम 2 बार और रात में सोने से पहले करेंगे तो हर तरह का संक्रमण दूर होने में कोई शक नहीं रहेगा।

Back to top button