सेब नापसंद करने वालों के लिए है विकल्प, ऐसे करें सेब से वजन कम

सेब को ताकत का खजाना कहा जाता है. दिन में एक सेब खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मगर क्या आप जानते हैं सेब के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है? सेब में पोटैशियम और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.


सेब खाने का सही तरीका

आम तौर से कहा जाता है कि सुबह खाली पेट सेब खाना चाहिए. जब हम रात में देर से खाना खाकर सोते हैं तो उससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. सुबह उठने पर बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं. मगर रात के बाद उठने पर सबसे पहले एक सेब खाते हैं तो खुद को पूरा दिन तरोताजा रख पाएंगे और ऊर्जा भी मिलती रहेगी. सेब के खाने से एसिडिटी कम होती है. लेकिन शर्त है कि खाने से पहले सेब को हल्के गर्म पानी में धोना चाहिए. दूसरी बात, सेब को छिलके समेत इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि छिलके में बहुत ज्यादा पौष्टिकता होती है. अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर और मानसिक दबाव का शिकार हैं तो उनके लिए सुबह के वक्त दो सेब खाना मुफीद रहेगा.

सेब के इस्तेमाल का तरीका

सेब को नापसंद करने वालों की भी कमी नहीं है. उन्हें चाहिए कि सेब का केक बनाकर खाएं. ओट्स तैयार कर सकते हैं जबकि डायबिटीज के मरीजों के लिए शेक मुफीद रहेगा. सलाद के तौर पर भी सेब का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा जैम, मुरब्बा, जेली भी बनाया जा सकता है. सेब का सिरका फैट बर्न करने में मदद पहुंचाता है. सिरका के सेवन से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे वजन घटता है.

Back to top button