आज भी करोड़ों में’खेलते’ हैं सचिन तेंदुलकर, जान लें कितनी हैं इनके पास संपत्ति

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में वो हर मुकाम हासिल किया, जो किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है. वह भारत ही नहीं दुनिया के महान क्रिकेटरों में शुमार हैं. सचिन ने 24 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में ढेरों रिकॉर्ड अपने नाम किए. क्रिकेट के मैदान के अलावा विज्ञापन की दुनिया में भी उनका डंका बजा और आज भी ये कायम है.  

2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले सचिन आज भी दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं. देश और विदेश के कई ब्रांड के साथ सचिन के करार हैं.

सचिन तेंदुलकर की साल 2020 में कुल संपत्ति करीब 834 करोड़ रुपये थी और इसमें इजाफा होना जारी है. उनकी कुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा क्रिकेट से आया, जबकि बाद में उन्होंने रियल एस्टेट में निवेश करके मुनाफा कमाया. 

यह विशाल आंकड़ा साबित करता है कि तेंदुलकर अभी भी देश के सबसे बड़े ब्रांड में से हैं और क्रिकेट की पिच पर अपने कारनामों का उनको फायदा मिल रहा है. सचिन कोका कोला, एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, तोशिबा, जिलेट और कई अन्य नामी ब्रांड से जुड़े रहे

ऐसा माना जाता है कि तेंदुलकर ने अकेले कोका कोला के साथ करार से 2011-2013 के बीच 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की. सचिन इस दौरान क्रिकेट में एक्टिव थे और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ रुपये कमाए थे. 

क्रिकेस से संन्यास के बाद सचिन को BCCI से हर महीने 50 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलते हैं. तेंदुलकर को सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न भी मिल चुका है और इससे भी हर महीने पेंशन के तौर उनको अच्छी खासी रकम मिलती है. 

यही नहीं तेंदुलकर को पद्म विभूषण, पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार आदि से भी नवाजा जा चुका है. सचिन IPL में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं और फिलहाल वह आइकन के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं. 

तेंदुलकर के पास मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक विशाल प्रॉपर्टी है. उनकी हवेली की अनुमानित कीमत करीब  62 करोड़ रु. है. इसके अलावा तेंदुलकर की मुंबई के कोलाबा में Tendulkar’s के नाम से और मुलुंड में Sachin’s के नाम से प्रॉपर्टी है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + eighteen =

Back to top button