तो इसलिए बाइक के डिस्क ब्रेक में होता हैं छेद, जानें इसके पीछे का ये बड़ा कारण…

बाइक के डिस्क ब्रेक के बारे में तो सभी जानते है की इसका प्रयोग मोटरसाइकिल को रोकने के लिए होता है। लेकिन क्या आपको पता है की डिस्क ब्रेक कैसे काम करता है और डिस्क ब्रेक के बगल में पहिये सहित एक गोल गोल प्लेट लगी होती है जिसमे कुछ छेद भी होते है। क्या आपको पता है की वो छेद आखिर किस काम में आते है? अगर आपको पता है तो बहुत ही अच्छी बात है अगर नही पता तो आज हम आपको बतायेंगे।

यह नई टेक्नॉलजी है जिसमें पहिये में एक डिस्क लगी होती है। इस डिस्क की मदद से बाइक की ब्रेकिंग जबर्दस्त हो जाती है। इस सिस्टम से बाइक एकदम रुक जाती है। बाइक की रफ्तार को कंट्रोल करने में अगले टायर में लगा डिस्क ब्रेक करीब 70 फीसदी प्रतिशत अधिक कारगर होता है, जबकि पिछला टायर केवल ब्रेक 30 फीसदी।

लोहा हमेशा गर्म होने के बाद फैलता है। ब्रेक लगाने के क्रम में ब्रेक पैड और लोहे के बीच में घर्षण होता है और अगर डिस्क में पानी या हवा का अंश आ जायेगा तो सही तरीके से ब्रेक लग नहीं पायेगी, या ऐसे कह लीजिये की ब्रेक स्लिपरी यानि फिसलन वाली हो जाएगी। इसलिए डिस्क में छेद कर दिया जाता है की उसपर पानी टिक ना पाए और डिस्क हमेश सूखा रहे जो एक अच्छे ब्रैकिंग में तब्दील हो। दूसरा कारण यह है की ब्रेक लगने के बाद लोहे का डिस्क काफी गर्म हो जाता है। फ़ैल कर वह विकृत ना हो जाये, इस वजह से उसमे छिद्र होते हैं। 

Back to top button