जगराओं में 5जैब बाक्सिंग अकादमी चक्र में आज मनाया गया विश्व बुजुर्ग दिवस, प्रिंसिपल डा. बलवंत सिंह संधू ने कहा- बुजुर्गाें का हमेशा आदर-सम्मान करना चाहिए

जगराओं में 5जैब बाक्सिंग अकादमी चक्र में आज विश्व बुजुर्ग दिवस मनाया गया। इस संबंधी बाक्सिंग व फुटबाल खिलाड़ियों को संबोधित करते प्रिंसिपल डा. बलवंत सिंह संधू ने कहा कि बुढ़ापा जिंदगी का अंतिम पड़ाव है। हमें बुजुर्गों का आदर-सम्मान करना चाहिए चाहे हम बुजुर्ग घर में हो या पड़ोस में। इस दिवस का इतिहास बताते उन्होंने कहा कि बुजुर्ग से हो रहे दुर्व्यवहार व अन्याय प्रति संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्तर पर लोगों को जागरुक करने के जिए 14 दिसंबर 1990 को यह फैसला लिया था कि 1 अक्टूबर को हर वर्ष विश्व बुजुर्ग दिवस के रुप में मनाया जाएगा। इस फैसले के बाद 1 अक्टूबर 1991 से यह हर वर्ष विश्व स्तर पर बुजुर्ग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

प्रिंसिपल डा.बलवंत सिंह संधू ने कहा कि आज कल संयुक्त परिवार टूट रहे है। जिस करके बुजुर्गों की कोई कदर नहीं हो रही है। जिस घर को बनाने के लिए वह अपनी पूरी उम्र लगा देते है उनको ही बुढ़ापे में घर से बेघर होना पड़ता है। वृद्ध आश्रम इस कुरीति में ही पैदा हुए है। उन्होंने बच्चों को घरों में पारिवारिक सदस्यों के आपसी संवाद को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने नौजवान पीढ़ी को कहा कि हमारे घरों में बुजुर्ग चाहे जैसे भी हो यानि बीमार, आंखों की रोशनी न हो, दिव्यांग हो तो हम सभी को अपने बुजुर्गों का तिरस्कार नहीं करना चाहिए बल्कि पल-पल अपने बुजुर्गाें का ख्याल रखते हुए उनकी जरूरतों को पहल के आधार पर पूरा करना चाहिए। इस मौके पर बाक्सिंग कोच मित्त सिंह, जसकिरणप्रीत सिंह, संदीप सिंह सिद्धु विशेष तौर पर उपस्थित थे।

 

यह भी बी पढ़ें- हेड कंवलजीत कौर सेवानिवृत्त

मास्टर तारा सिंह मेमोरियल कालेज फार वूमेन की इतिहास विभाग की हेड कंवलजीत कौर सेवानिवृत्त हो गईं। उन्होंने 37 वर्ष तक कालेज में सेवाएं दी। प्रिंसिपल डा. किरणदीप कौर ने उनकी सेवाओं और मेहनत की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद किया। कालेज प्रबंधन कमेटी के प्रधान स्वर्ण सिंह ने भी उनकी सेवाओं की प्रशंसा की। कालेज की ओर से कंवलजीत कौर को उपहार देकर सम्मानित किया गया।

Back to top button