यहां महिलाओं का हैं बोलबाला, मर्द करते हैं पर्दा…

हम कई सदियों से पुरुष प्रधान समाज देखते आये हैं, जो कि सामाजिक विकास के लिए उचित नहीं हैं। हांलाकि अब जागरूक और शिक्षित होने की वजह से धीरे-धीरे यह चीज समाप्त होने लगी हैं और महिलाओं को भी अधिकार मिलने लगे हैं। इसका प्रमाण मिलता हैं अफ्रीका के नाइडर के पास तुआरेग नाम की जनजाति में जहां पुरुषों का नहीं बल्कि महिलाओं का बोलबाला हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में ओर भी चीजें।

औरतों को पति के अलावा किसी अन्य पुरुष से संबंध बनाने को कोई भी समाज स्वीकार नहीं करता। लेकिन यह एक ऐसी जगह हैं जहां पुरुष पर्दा करते हैं और औरतें दूसरे पुरुषों के साथ सेक्स करती हैं।

अफ्रीका के नाइडर के पास तुआरेग नाम की जनजाति की महिलाओं को शादी के बाद अपने पति के अलावा किसी पराए मर्द से संबंध बनाने की इजाजत होती है। इस जनजाति में महिलाओं को कोई भी काम करने की आजादी होती है। लेकिन पुरुषों के साथ ऐसा नहीं होता, यहां के पुरुष पर्दे में रहते हैं।

यही नहीं शादी से पहले भी अगर किसी महिला के संबंध रहते हैं, तो इस जनजाति के लोगों को इस बात पर कोई समस्या नहीं होती। इस जनजाति में महिलाओं को इस बात का भी पूरा अधिकार होता है कि वह किसी भी वक्त अपने पति से अलग हो जाए या तलाक मांग लें। साथ ही यहां के पुरुषों को किसी भी काम को करने से पहले औरतों से इजाजत लेनी पड़ती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button