दुबई भेजने की बात कहकर महिला को मस्कट में बेचा

बठिंडा। यहां की एक महिला को एजेंटों ने मस्कट में बेच दिया। एजेंट ने उसे दुबई में काम दिलाने के नाम पर भेजा और दुबई की जगह मस्‍कट पहुंचा दिया। वहां उससे बंधुआ मजदूरों की तरह काम लिया जाता था और अमानवीय अत्याचार किए जाते थे। स्थानीय पुलिस ने एजेंटों पर शिकंजा कसा तो 38 दिन बाद वह वहां से मुक्‍त होकर परिवार के पास लौट पाई। दुबई भेजने की बात कहकर महिला को मस्कट में बेचा

महिला के परिजनों ने बताया कि उसे सकुशल घर वापस लाने में वर्ल्‍ड ह्यूमन राइट्स प्रोटेक्शन कौंसिल का भी अहम योगदान रहा। कौंसिल की जिला प्रधान नगीना बेगम व परिवार के साथ गांव जस्सी पो वाली निवासी बलजीत कौर ने बताया कि गांव में वह अपने पति के साथ लकड़ी का काम करती थी। गरीबी दूर करने के लिए उसकी इच्छा विदेश में काम करने की थी। इसी बात का फायदा उठाते हुए उसके एक रिश्तेदार ने अपने दो अन्य साथियों की मदद से उसे वर्क परमिट पर दुबई भेजने का झांसा दिया। उसने बताया कि एक लाख रुपये में दो साल का वर्क परमिट वीजा मिल जाएगा।

महिला ने बताया कि वीजा संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आरोपितों ने 3 मार्च को बलजीत को दिल्ली एयरपोर्ट से हवाई जहाज में बिठा दिया। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद उसे पता चला कि वह दुबई नहीं, बल्कि मस्कट पहुंच गई है। वहां उसे लेने आए लोगों ने उसे बताया कि उन्होंने एजेंटोंं ने उसे नौकरानी के तौर पर खरीदा है। बलजीत के विरोध करने पर उसे एक मकान में बंद कर दिया गया। उसे बुरी तरह से टॉर्चर किया गया। गर्म प्रेस से उसके शरीर को झुलसाया गया। मौका पाकर बलजीत ने अपने फोन से वाट्सएप पर पति गुरजंट सिंह को धोखे के बारे में जानकारी दी।

गुरजंट ने इस बारे में नगीना बेगम को बताया। इसके बाद मामले की शिकायत एसएसपी नवीन सिंगला को दी गई। एसएसपी ने तत्काल एक्शन लेते हुए एक टीम का गठन कर कार्रवाई के निर्देश दिए। टीम ने एजेंटों व बलजीत के रिश्तेदारों पर शिकंजा कसा तो उन लोगोंं ने आनन-फानन मंगलवार रात की फ्लाइट से बलजीत को वापस बुला लिया। परिवार में अपने पति व बच्चों के पास पहुंच कर उसने राहत की सांस ली। उसका आरोप है कि पुलिस ने अभी तक उन लोगोंं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जिन्होंंने विदेश में उसका सौदा किया।

अब करेंगे आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई

इस संबंध में बात करने पर एसएसपी नवीन सिंगला ने कहा कि शिकायत मिलने पर महिला को सुरक्षित वापस लाना पुलिस के लिए पहला काम था। आरोपितोंं के खिलाफ दी गई शिकायत की पहले से ही जांच चल रही है। अब महिला के लौट आने पर पुलिस का काम और आसान हो गया। वीरवार उसके बयान दर्ज करके आरोपितोंं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button