29 नवंबर से शुरू संसद का शीतकालीन सत्र, महंगाई समेत इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष…

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा। संसद से जारी एक आधिकारिक सूचना में यह जानकारी दी गई है। लोकसभा सचिवालय ने एक बयान में कहा, ’17वीं लोकसभा का सातवां सत्र 29 नवंबर 2021 को शुरू होगा। सरकारी कामकाज की अत्यावश्यकताओं के कारण सत्र के 23 दिसंबर, 2021 को समाप्त होने की संभावना है।’ राज्यसभा ने भी ऐसा ही आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है, ‘राष्ट्रपति ने राज्यसभा को 29 नवंबर, 2021 की बैठक के लिए आहूत किया है..। कार्य की अत्यावश्यकताओं के कारण सत्र 23 दिसंबर, 2021 को समाप्त होगा।’

शीतकालीन सत्र में सरकार की ओर से क्रिप्टो करंसी पर विधेयक (Cryptocurrency Bill) पेश किया जा सकता है। इसके साथ ही आगामी सत्र के दौरान पार्टी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों का कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाने के लिए अध्यादेश लाने के केंद्र के कदम जैसे अन्य मामलों को उठा सकती है। वह महंगाई, किसानों का प्रदर्शन और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने जैसे मुद्दे भी उठाए जाएंगे।

सामान्य तौर पर हर साल संसद के तीन सत्र होते हैं- बजट सत्र, इसकी अवधि फरवरी से मई तक की होती है। , मानसून सत्र जो जुलाई से अगस्त तक का होता है और साल के अंत में शीतकालीन सत्र का आयोजन होता है जो नवंबर-दिसंबर का होता है। वहीं राज्यसभा के मामले में बजट सत्र को दो भाग में विभाजित किया जाता है। इन दो सत्र के बीच तीन से चार सप्ताह का अवकाश होता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + twenty =

Back to top button