मौसम ने अचानक बदली करवट, अगले 2 घंटे में हो सकती हैं बारिश…

मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को दोपहर राजधानी दिल्ली व आसपास क्षेत्रों में बादल छा गए है। वहीं मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि अगले एक घंटे में राजस्थान के पिलानी व आसपास क्षेत्रों में बारिश होगी। साथ ही अगले 2 घंटे में नारनौल, कोटपूतली, महेंद्रगढ़, बावल, अलवर, सादुलपुर, झुंझनू, लोहारू, राजगढ़ के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी (Snowfall) शुरू होने से मौसम बदल रहा है। उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। ताजा बर्फबारी से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में 11 मार्च से 13 मार्च तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि 11 से 13 मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार इस सप्ताह उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक के बाद एक तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। इनमें से हर एक पश्चिमी विक्षोभ कम से कम दो दिन के लिए सक्रिय रहेंगे और उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित करेंगे। बता दें कि एक सिस्टम के पूर्वी दिशा में आगे निकल जाने के पहले ही दूसरा सिस्टम आ धमकेगा और सक्रिय हो जाएगा। इस सप्ताह का पहला पश्चिमी विक्षोभ आज यानि 9 मार्च को आ जाएगा और 9 तथा 10 मार्च को मौसम को प्रभावित करेगा। दूसरा सिस्टम 11 और 12 मार्च को जबकि सप्ताह का आखिरी पश्चिमी विक्षोभ सप्ताह के अंत में आएगा।

इस सप्ताह आने वाले सभी तीन पश्चिमी विक्षोभों में दूसरा सिस्टम सबसे अधिक प्रभावी होगा। यानि मौसम में सबसे अधिक हलचल 11 और 12 मार्च को रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ही मैदानी इलाकों पर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित होगा जिससे पहाड़ों के अलावा मैदानी राज्यों में भी बारिश देखने को मिलेंगी। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के भी कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या ओलावृष्टि की संभावना है। यही नहीं इस दौरान मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के भी कुछ भागों तक का मौसम बदल जाएगा और बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 11 को राजस्थान के भी कुछ हिस्से इसकी गिरफ्त में आएंगे और गर्जना के साथ वर्षा होगी।

मार्च के दूसरे सप्ताह में जम्मू कश्मीर में बारिश की संभावना है। हालांकि, बारिश तेज नहीं बल्कि कम ही होगी। इस दौरान उत्तर पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में बारिश हो सकती है। अगले दो हफ्तों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में गर्म हवाएं नहीं चलेंगी। दूसरे सप्ताह में, उत्तर-पूर्व और पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहेगी।

राजधानी दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाकों में फिलहाल गर्मी से राहत मिली हुई है। दिल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशन पर मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली में इस सप्‍ताह बादल छाए रहेंगे। कभी-कभी हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्‍ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे।

राजस्‍थान में आज भी बारिश-ओले के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्‍थान के पूर्वी हिस्‍सों में सोमवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ। कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश आई। कहीं-कहीं ओले भी गिरे। इससे कटने के लिए तैयार गेहूं और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

बिहार में हवा का असर दिखा जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट रही। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है मगर अधिकतर इलाकों में आसमान साफ रहने का अनुमान है। राजधानी पटना में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने के आसार है। पश्चिमी चंपारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, गया, मुजफ्फरपुर मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार समेत सभी प्रमुख जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान जताया गया है। झारखंड में भी मौसम सामान्य बना हुआ है।

जानें- मौसम विभाग ने क्या कहा ?

मौसम विभाग ने मंगलवार को एक ट्वीट में जानकारी दी कि 8 से 11 मार्च के बीच पूर्वोत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों, खासकर अरुणाचल प्रदेश में बारिश देखने को मिलेगी। असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर वर्षा का अनुमान है। इसके अलावा मंगलवार को हरियाणा के हिसार, लोहारु, झज्‍जर में भी बारिश होगी ऐसा कहा गया है। पश्चिमी, उत्‍तरी और दक्षिण-पश्चिमी दिल्‍ली में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button