दिल्‍ली में मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार, शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है लेकिन इससे आर्द्रता का स्तर बढ़ जाएगा।

मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली में मानसून का आगमन?
मौसम विभाग ने पहले भविष्यवाणी की थी कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 जून तक राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचने की उम्मीद है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून अब तक पूरे प्रायद्वीप (दक्षिण भारत), पूर्व मध्य और पूर्व और उत्तरपूर्वी भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सक्रिय मानसून परिसंचरण और बिना किसी अंतराल के कम दबाव वाले क्षेत्र में आगे बढ़ा है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि मध्य अक्षांश की पछुआ हवाओं के कारण उत्तर पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून की प्रगति धीमी होने की संभावना है।”

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने अपनी सामान्य तिथि के दो दिन बाद 3 जून को केरल में दस्तक दी। हालांकि, इसने सामान्य तिथि से पहले पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और मध्य भारत के कई हिस्सों में तेजी से प्रगति की।

रविवार को, आईएमडी ने कहा कि मानसून ने मध्य प्रदेश, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूरे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्से, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब को कवर किया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button