क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग कर दी जारी, बेस्ट यूनिवर्सिटी की इस लिस्ट में कुमाऊं विवि का है जलवा

क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर दी गई है। बेस्ट यूनिवर्सिटी की इस लिस्ट में कुमाऊं विवि ने 551-600 क्रमांक के मध्य स्थान हासिल किया है। इस साल कुमाऊं विवि को एनआइआरएफ  रैंकिंग की फार्मेसी श्रेणी में 58वां स्थान जबकि इंडिया टुडे ग्रु़प के सर्वे में राज्य में प्रथम स्थान एवं देश में 27वां स्थान प्राप्त हुआ। इस बार क्यूएस रैंकिंग का 18वां संस्करण जारी हुआ है, जिसमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 1300 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।

ज्ञात हो सिर्फ एशिया में ही अधिकारिक तौर पर 6000 से ज्यादामान्यता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थान हैं। इनकी रैंकिंग का आधार शैक्षणिक गतिविधियां, शोध कार्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार, छात्र-शिक्षकों का अनुपात आदि रहता है। कुलपति प्रो एनके जोशी ने इस उपलब्धि का श्रेय विवि प्राध्यापकों-कर्मचारियों व छात्रों को देते हुए कहा कि शिक्षकों और कर्मचारियों की मेहनत से विवि को अंतरराष्टï्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है। विवि आने वाले सालों में रैंकिंग में सुधार के प्रयास जारी रखेगा।

 

निदेशक आइक्यूएस प्रो.राजीव उपाध्याय ने कहा कि विश्वविद्यालय में ऑलराउंड एक्सीलेंस के लिए जो प्रयास कर सकते हैं, जिस स्तर की प्रतिबद्धता हम व्यक्त करते हैं, यह रैंकिंग दरअसल हमारी इन्हीं कोशिशों को साबित करती है। विवि विजन को पूरी तरह से साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। कुलपति प्रो जोशी के नेतृत्व में अकादमिक प्रतिष्ठा और शोध प्रभाव को लेकर सुधार किया है। इधर कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने कहा सामूहिक प्रयास से विवि ने यह मुकाम हासिल किया है।

Back to top button