नए Windows 11 के टॉप 11 फीचर्स जो बदल देंगे आपका एक्सपीरिएंस

Microsoft ने अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन Windows 11 को पेश कर दिया है. इस नए वर्जन में विंडोज के यूजर इंटरफेस को काफी एन्हांस किया गया है. यहां पूरी तरह से बदला हुआ लेआउट अब यूजर्स को देखने को मिलेगा. साथ ही यहां परफॉर्मेंस में भी इंप्रूवमेंट्स देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं नए ऑपरेटिंग सिस्टम की 11 बड़ी बातें.

पहले से अलग स्टार्ट मेन्यू: नए OS में स्टार्ट मेन्यू पहले से अलग है. यहां टाइल्स को हटा दिया गया है. जबकि, रिकमंडेड सेक्शन को यहां ऐड किया गया है. रिसेंट फाइल्स के लिए अलग से ऑप्शन दिया गया है. साथ ही अब फोन के साथ शानदार कनेक्टिविटी मिलेगा और यूजर्स मोबाइल का काम अपने कंप्यूटर में सीधे कंपलीट कर पाएंगे.

स्नैपग्रुप: यहां यूजर्स को कई ऐप्स का कलेक्शन मिलेगा और इसे टास्कबार से सीधे एक्सेस किया जा सकेगा. ये फीचर टास्क स्विचिंग में काफी मदद करेगा.

स्नैप लेआउट: इसे मल्टी टास्किंग के लिए बनाया गया है. इससे एक ही स्क्रीन पर कई विंडोज एक साथ चलाए जा सकेंगे. कंपनी के मुताबिक, ऐसा फीचर किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं मिलता.

PC टू PC कनेक्ट हुआ आसान: एक कंप्यूटर को दूसरे से कनेक्ट करना अब आसान करना कर दिया है. प्रो यूजर्स को अब डॉक एंड अनडॉक फीचर  से हाई क्वालिटी एक्सपीरिएंस मिलेगा.

Microsoft Teams का इंटीग्रेशन: नए OS में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को इंटीग्रेट किया गया है. यानी यूजर्स को हर विंडोज 11 के साथ ये फीचर दिखाई देगा और टीम्स के जरिए दूसरों से कनेक्ट होना और आसान हो जाएगा.

Widgets फीचर: नए विंडोज 11 में विजेट्स का फीचर भी मिलेगा. इसे पर्सनलाइज भी किया जा सकेगा. कंपनी ने इसमें AI का यूज किया गया है. यहां यूजर्स को वेदर समेत दूसरे जरूरी विजेट्स दिखाई देंगे.

फिल्में और वेबसीरीज: विंडोज 11 के स्टोर पर यूजर्स को अब फिल्में और वेबसीरीज भी मिलेंगी. ऐसे में यूजर्स सीधे यहीं से इन्हें रेट या परचेज कर पाएंगे. साथ ही स्टोर को नया लुक भी दिया गया है.

अब गेमिंग के लिए खास: विंडोज 11 को गेमिंग के लिए बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है. कंपनी के मुताबिक इस नए OS गेमर्स को बेस्ट एक्सपीरिएंस मिलेगा. यहां ऑटो HDR का फीचर दिया गया है. ये बेहतर विजिबिलिटी के लिए गेम ऑटो लाइट अपडेट करेगा. नए विडोंज में लोड टाइम कम होने से ये तेजी से लोड होंगे.

पास सब्सक्रिप्शन: विंडोज 11 में Xbox ऐप के जरिए गेम पास सब्सक्रिप्शन यूजर्स को मिलेगा. कंपनी के मुताबिक, गेम पास लाइब्रेरी के लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे. ज्यादा वेराइटी देखने को मिलेगी और हर महीने नए गेम्स आएंगे.

Android ऐप्स का सपोर्ट: नए OS में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा. विंडोज 11 में ऐमेजॉन स्टोर मिलेगा, जिससे यूजर्स ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे. ऐसे में यूजर्स विंडोज 11 में एंड्रॉयड पर चलने वाले ऐप्स एक्सेस कर पाएंगे. हालांकि, अभी सीमित ऐप्स ही होंगे और गूगल प्ले स्टोर नहीं होगा.

वॉयस टाइपिंग फीचर: विंडोज 11 में नए तरह का टच कीबोर्ड दिा गया है. टाइपिंग को आसाने बनाने के लिए अब एंड्रॉयड की तरह यहां भी वॉयस टाइपिंग फीचर देखने को मिलेगा. साथ ही एंड्रॉयड वाले कई फीचर्स भी इसमें देखने को मिलेंगे.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + nineteen =

Back to top button