कोरोना के कहर के चलते कब्रों को किया जा रहा हैं खाली, शवों को दफनाने के लिए…

कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. ब्राजील की हालत बेहद खराब है. यहां कब्रिस्तानों में शव दफनाने के लिए जगह कम पड़ गई है. ऐसे में पुरानी कब्रों को दोबारा से खाली किया जा रहा है. इन कब्रों से कंकाल निकालकर जगह बनाई जा रही है. 

3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

ब्राजील में में कारोना मृत्यु दर काफी अधिक है. अब तक यहां कोरोना से 3 लाख 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के सबसे सघन आबादी वाले शहरों में शामिल साओ पालो के नए काशोइरिन्हा सीमेट्री की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं. यहां कर्मचारी पुराने कंकालों को हटाकर नए शवों के लिए जगह बना रहे हैं. एक कब्रिस्तान में करीब एक हजार कब्रों से कंकालों को निकाला गया है.  

वायरस के दो नये स्वरूपों का पता चला

कब्रों से निकाले गए कंकालों को किसी दूसरे स्थानों पर गलाने के लिए पैक किया जा रहा है. दिन रात कब्रों की खुदाई चल रही है. तेजी से बढ़ रही कोरोना से मरने वालों की संख्या ने चिंता बढ़ा दी है. साउ पालो के कब्रिस्तानों में हर दिन रिकॉर्ड संख्या में शव आ रहे हैं. ब्राजील में वायरस के दो नये स्वरूपों का पता चला है. इसने और चिंता बढ़ा दी है.

अमेरिका के बाद दूसरा नंबर पर

केवल मार्च महीने में ही ब्राजील में 66 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना ने अमेरिका के बाद सबसे अधिक ब्राजील में ही कहर बरपाया है. पिछले एक सप्ताह से यहां प्रतिदिन औसतन 75,500 केस आ रहे हैं तो 3 हजार लोगों की मौत हो रही है. ब्राजील के बिगड़ते हालातों को देखते हुए ब्रिटेन ने यहां से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

कोरोना से कराहती दुनिया

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 13 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 28.6 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) के मुताबिक, वर्तमान वैश्विक मामलों और मौतों का आंकड़ा क्रमश: 130,114,348 और 2,836,446 है. दुनिया में सबसे अधिक 30,606,649 मामलों और 554,069 मौतों के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है. वहीं, 12,910,082 मामलों और 328,206 मौतों के साथ ब्राजील दूसरे स्थान पर है.

Back to top button