अफगानिस्तान के एक टीवी चैनल में काम करने वाली एंकर को तालिबान ने दी धमकी, कहा…

अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज़ होने के बाद पूरे देश में हड़कंप मचा (Afghanistan Crisis) है. लोग अपनी जान बचाने के लिए देश छोड़ने की फिराक में हैं. तालिबान (Taliban) के लड़ाके सड़कों पर हथियार लहरा रहे हैं. कहा जा रहा है कि तालिबान ऐसे लोगों की घर-घर तलाश कर रहा है जिन्होंने पिछले 20 सालों से अमेरिका का साथ दिया. इस बीच खबर है कि तालिबान के लड़ाके महिलाओं को डराने धमकाने में लगे हैं. वो नहीं चाहते कि महिलाएं अकेले घर से बाहर जाएं और काम करें. अफगानिस्तान के एक टीवी चैनल में काम करने वाली एंकर शबनम दावरान (Shabnam Dawran) ने कहा है कि तालिबानों ने उन्हें घर में रहने की धमकी दी है.

शबनम दावरान का ये वीडियो वायरल हो गया है. इस वीडियो में वो हिजाब पहनकर बैठी हैं. उन्होंने अपने ऑफिस का आई कार्ड दिखाते हुए कहा कि तालिबान ने उन्हें अपने ऑफिस में अंदर घुसने की इजाजत नहीं दी. उन्होंने ये भी कहा कि तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद से उनकी जान को खतरा है.

आरटीए पश्तो चैनल के लिए पिछले छह साल से काम करने वाली शबनम ने कहा, ‘मैं काम पर लौटना चाहती थी, लेकिन दुर्भाग्य से, उन्होंने मुझे काम करने नहीं दिया. उन्होंने मुझसे कहा कि व्यवस्था बदल गई है और आप काम नहीं कर सकतीं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘तुम औरत हो, घर जाओ.’

‘घर पर रहो’
वीडियो में शबनम ने कहा कि व्यवस्था बदलने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और काम पर चली गईं. लेकिन ऑफिस का कार्ड दिखाने के बावजूद उन्हें अनुमति नहीं दी गई. दावरान ने कहा कि ऑफिस का कार्ड दिखाने के बाद पुरुष कर्मचारियों को एंट्री दी गई. लेकिन उन्हें बताया गया कि वो काम जारी नहीं रख सकतीं क्योंकि सिस्टम बदल दिया गया है. बेहतर होगा कि घर पर रहें.

हमारी जान को खतरा
शबनम ने दर्शकों से गुहार लगाते हुए कहा, ‘जो लोग मेरी बात सुन रहे हैं, अगर दुनिया मेरी सुनती है, तो कृपया हमारी मदद करें क्योंकि हमारी जान को खतरा है.’

Back to top button