सुपरस्टार जैसी लाइफ जीता हैं ये पेड़, 24 घंटे तैनात रहती है पुलिस…

आजकल इंसान को थोड़ा खतरा होने पर सुरक्षा दी जाती है। नेताओं और अभिनेताओं की सुरक्षा में तो आपने अक्सर VIP ट्रीटमेंट को देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है हमारे देश में ऐसा एक पेड़ भी है जिसे सुपरस्टार जैसी हैसियत मिली हुई है। इस पेड़ की सुरक्षा में 24 घंटे पुलिस तैनात रहती है।

कहाँ है ये VIP पेड़:
यह VIP पेड़ मध्यप्रदेश में भोपाल और विदिशा के बीच स्थित सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा है। ये एक बरगद का पेड़ है जिसे किसी सुपरस्टार जैसा ट्रीटमेंट मिला हुआ है। इतना ही नहीं इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल 12 से 15 लाख रूपये भी ख़र्च होते है।


सुरक्षा में लगे है चार गार्ड:
इस पेड़ की सुरक्षा में चार गार्ड लगे हुए है जो सातों दिन और 24 घंटे इस पेड़ की देखभाल में खड़े रहते है। इस पेड़ के लिए विशेष तौर पर पानी के टैंकर की व्यवस्था भी की गई है।


ऐसा क्या है इस पेड़ में:
इस पेड़ को साल 2012 में 21 सितंबर को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था। यह एक बोधि वृक्ष है. बौद्ध धर्म में बोधि वृक्ष का खास महत्व होता है। ‘तीसरी शताब्दी में बोधि वृक्ष की एक टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था और उस टहनी को श्रीलंका के अनुराधापुरा में लगाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि ये उसी बोधि वृक्ष की टहनी थी, जिसके नीचे महात्मा बुद्ध को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी।’
इसलिए इस बोधि वृक्ष के महत्व को देखते हुए सरकार ने इसकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये है। ताकि ये प्राचीन वृक्ष पूरी तरह से सुरक्षित रह सके।

Back to top button