आपकी नाक की बनावट आपके व्यक्तित्व के खोलेगी सारे राज!

कितनी बार आपने किसी का चेहरा देखकर उसके स्वभाव के बारे में अंदाजा लगाया होगा? इसमें कोई शक नहीं है कि आपने ऐसा कई बार किया होगा. शरीर की बनावट हमारे स्वभाव और हमारे व्यक्तित्व के बारे में कई राज खोलती है. आज हम आपको बताएंगे कि आपकी नाक की बनावट आपके बारे में क्या कहती है?

यह इस बात की सूचना देता है कि आपका अपनी लाइफ और दूसरों को लेकर क्या नजरिया है यानी आप अपने विश्वासों और मूल्यों के प्रति कितना दृढ़ या लचीले हैं. आपके स्वभाव की क्या खामियां हैं और क्या अच्छाइयां. आइए जानते हैं…

तामीर स्टडी के मुताबिक, फ्लेशी नोज बहुत कॉमन बनावट है. इसे सीबीएस न्यूज ने ‘द आइंस्टाइन’ नाम दिया था. इसकी बनावट बल्ब के समान गोल होती है. यह फैटी ज्यादा लगती है. आंइंस्टाइन के अलावा प्रिंस फिलिप और मार्क रफैलो की नाक की बनावट इसी कैटिगरी में आती है. ऐसी नाक वाले लोग बहुत ही बुद्धिमान और तेज दिमाग वाले होते हैं लेकिन ये प्रतिक्रिया भी बहुत जल्दी देते हैं. कई बार यही आदत इन्हें एग्रेसिव भी बना देती है. हालांकि ये बहुत ही केयरिंग पार्टनर और वफादार माने जाते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

नाक की ढलान सीधी और नाक का निचला हिस्सा नीचे की तरफ झुका होता है. इस तरह की नाक वाले लोग काफी उत्सुक किस्म के होते हैं. नई-नई चीजों को सीखने और एक्सप्लोर करने में इन्हें सबसे ज्यादा मजा आता है. इनका बात करने का अंदाज काफी प्रभावशाली होता है.

नाक की लंबाई कम, सीधी ढलान और आगे की तरफ नुकीली बनावट- इस तरह की नाक वाले लोग काफी समझदार और बहुत ही ज्यादा प्रैक्टिकल होते हैं. इनमें वफादारी का गुण कूट-कूटकर भरा होता है. इनकी सबसे बड़ी क्वालिटी होती है कि इन्हें राज छुपाना आता है. दूसरों के भी और अपने भी. इसीलिए ऐसे लोगों पर भरोसा करना बहुत आसान होता है. ये किसी का भी भरोसा नहीं तोड़ते हैं. इसके अलावा अगर इन्हें जब तक किसी पर भरोसा नहीं हो जाता है ये तब तक किसी के सामने नहीं खुलते हैं.

पक्षियों की चोंच की बनावट से इसे जोड़कर देखा जाता है. इस तरह की बनावट वाले लोग गहरी सोच वाले और सुलझे होते हैं. ये अपने नजरिए का हमेशा बचाव करते हैं और रिस्क लेने से बहुत ज्यादा डरते हैं. इनकी सबसे बड़ी क्वॉलिटी होती है इनकी त्याग की क्षमता. इनकी बुद्धिमानी और सोच इन्हें दूसरों से अलग करती है. डिप्लोमैटिक, क्रिएटिव होते हैं फिर भी खुद को दूसरों से कम करके आंकते हैं.

नाक की टिप बहुत ही नुकीली होती है. इस तरह की नाक वाले बहुत अच्छे मैनेजर होते हैं. ये बहुत ही व्यवस्थित और सक्षम होते हैं. इनके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता होती है. इन्हें धोखे से सख्त नफरत है और अगर इनके साथ कोई धोखा करने की कोशिश करता है तो इनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है.

इस तरह की बनावट (छोटी नाक) सबसे ज्यादा कॉमन होती है. लेकिन इस बनावट वाले लोग बहुत ही आसाधारण होते हैं. दृढ़निश्ची और मजबूत इच्छाशक्ति और सरल- ये इनकी क्वॉलिटीज होती हैं.  ये कई सारी गतिविधियों में भाग लेते हैं. ये बहुत ही सक्षम और ऊर्जा से भरपूर होते हैं और अपना सबसे ज्यादा समय योजनाएं बनाने में देते हैं. ये अक्सर जो चाहते हैं, उसे पाकर रहते हैं.

2018 में घर में जरुर लगाएं ये 5 पौधे, कभी नहीं होगी धन की कमी

बड़े नासिक छिद्र वाले और राउंड टिप, नाक की ढलान सीधी होती है और बनावट चपटी. ऐसी बनावट वाले लोग अपने इमोशन्स को काबू में रखते हैं. साथ ही ये दूसरों की भावनाएं पढ़ने में भी माहिर होते हैं. इनके अंदर बहुत ज्यादा धैर्य होता है लेकिन इन्हें किसी भी तरह का हस्तक्षेप पसंद नहीं होता है. ये तभी अपना आपा खोते हैं जब इनके किसी करीबी और खास को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जाती है. इस परिस्थिति में इनके क्रोध का सामना करना बहुत ही मुश्किल होता है.

नाक की हड्डी पर छोटा सा आर्क (उभार) होता है.  बाहर की तरफ नुकीली होती है. इस तरह की नाक वाले लोग बहुत ही इमोशनल किस्म के होते हैं. ये बहुत ही जल्दी भावुक हो जाते हैं और कई बार आहत भी. लेकिन ये दूसरों के सामने कभी भी अपनी भावनाएं जाहिर नहीं होने देंगे. ये मुस्कुराते हुए सारे दर्द झेलते रहते हैं. अगर आप कभी मदद मांगेंगे तो ये सबसे पहले हाजिर होंगे. ये परोपकार और उदारता का दूसरा नाम हैं.

इसे क्रुक्ड नोज कहा जाता है हालांकि नाम से विपरीत ऐसी नाक वाले साधारण और स्ट्रेटफॉरवर्ड होते हैं. इनकी नाक बाहर की तरफ निकली होती है और टिप राउंडेड होती है. ये बहुत ही अच्छे श्रोता होते हैं. ये जज करने से ज्यादा लोगों को समझने की कोशिश करते हैं. ये किसी के बारे में राय बनाने से पहले सोच-विचार करते हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button