धनतेरस पर शेयर बाजार में कारोबार की रही शुरुआत शानदार, सबसे ज्‍यादा इन Stocks में रुचि ले रहे लोग…

धनतेरस पर शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार की शुरुआत शानदार रही। Sensex 60,138 के पिछले सत्र के मुकाबले 60,360 अंक पर खुला। मारुति, NTPC, Bajaj Finance समेत एक दर्जन से ज्‍यादा शेयरों में तेजी देखी गई। वहीं Nifty 50 17,929 के पहले के बंद के मुकाबले 17,970 पर खुला।

इससे पहले इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सोमवार को शेयर बाजारों में रौनक लौटी और सेंसेक्स 832 अंक की छलांग के साथ एक बार फिर 60,000 अंक के स्तर के पार निकल गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 831.53 अंक या 1.40 प्रतिशत के लाभ के साथ 60,138.46 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 258 अंक या 1.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,929.65 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक सात प्रतिशत से ज्यादा लाभ में रहा। भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा और डॉ. रेड्डीज में भी बढ़त रही। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आई।

आनंद राठी के इक्विटी शोध (बुनियादी) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच भारतीय बाजार लाभ के साथ खुले।’’ उन्होंने बताया कि एक मासिक सर्वे में कहा गया है कि अक्टूबर में भारत की विनिर्माण गतिविधियों ने और रफ्तार पकड़ी है। इससे भी धारणा मजबूत हुई। राठी ने कहा कि इसके अलावा अक्टूबर में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 1.3 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह सालाना आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि है। इससे भी निवेशकों की धारणा को बल मिला।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 8 =

Back to top button