ये हैं वजन घटाने और प्रोटीन के लिए बेहतर स्रोत

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं या मांसपेशियां बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड शामिल करने के महत्व को जानना चाहिए. प्रोटीन जीवन के निर्माण खंड के तौर पर जाना जाता है. हड्डियों और मांसपेशियों को बनाने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है. शरीर के अन्य कार्यों को अंजाम देने में इसकी अहम भूमिका किसी से छिपी नहीं है.

अंडे और पनीर उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोटीन के प्रमुख स्रोत होते हैं. प्रोटीन के अलावा, अंडे और पनीर के सेवन से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन बी12 और आयरन मिलते हैं. शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का अहम स्रोत होता है, लेकिन मांसाहारी लोगों के लिए दोनों में किसी एक को चुनने का विकल्प होता है. इसलिए, इस सवाल का जवाब जानना बहुत जरूरी है कि अंडे और पनीर में से किसे प्राथमकिता दी जाए.

अंडे

एक अंडा बहु उपयोगी और प्रोटीन हासिल करने का सबसे सस्ता स्रोत होता है. बहु उपयोगी और सस्ता होने से अंडे का महत्व वजन घटाने के अनुकूल लोकप्रिय फूड के तौर पर हो जाता है. सेहत को हासिल होनेवाले फायदों के कारण अंडा को सुपर फूड भी कहा जाता है. एक उबले हुए अंडे में प्रोटीन 5.5 ग्राम, कुल फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम मिलता है.

पनीर

पनीर एक लोकप्रिय डेयरी प्रोडक्ट है. अंडों की तरह, पनीर को भी अलग-अलग तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. आप पनीर से पनीर सैंडविच, करी या पनीर के टुकड़ों को तेल में तल सकते हैं. उसके बाद तले हुए पनीर में नमक के साथ शाम का स्नैक खा सकते हैं. पनीर में 7.54 ग्राम प्रोटीन, फैट 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 4.96 ग्राम, फोलेट्स 37.32 माइक्रोग्राम और 190.4 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है.

अंडे बनाम पनीर

अंडे और पनीर दोनों में करीब-करीब पोषक तत्वों की समान संरचना होती है. प्रोटीन के अलावा, विटामिन बी12, आयरन, कैल्शियम दोनों से मिलते हैं. जिसके इस्तेमाल से हमें फिट और स्वस्थ वजन बहाल रखने में मदद मिलती है. दोनों फूड से मांसपेशियों का निर्माण और वजन कम करने के उद्देश्य को हासिल किया जा सकता है. अभी तक दोनों के लाभकारी गुण को देखकर ये कहना मुश्किल है कि पनीर और अंडे में ज्यादा बेहतर कौन है. आप दोनों तरह के फूड को अपनी डाइट में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर अविश्वसनीय फायदा हासिल कर सकते हैं.

Back to top button