मुंह के कैंसर का संकेत देते हैं ऐसे लक्षण…

 कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी है जो भारत में बड़ी ही तेजी से बढ़ती जा रही है आए दिन किसी न किसी को कैंसर की शिकायत होती है जिसके चलते वह धीरे-धीरे मौत के मुंह में जाने लगता है कैंसर का अभी कोई परमानेंट इलाज नहीं आया है। और यदि इसका इलाज है तो यह बहुत ही महंगा होता है इसमें लोगों के लाखों से करोड़ों रुपए तक खर्च हो जाते हैं कैंसर होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जिसमें ज्यादातर शराब पीना तंबाकू खाना गलत खानपान घाव होना इत्यादि लेकिन मुंह में यदि कैंसर होता है तो यह हमें कुछ संकेत पहले से ही देने लगता है।आप भी मुंह के कैंसर होने के संकेत जान लें जिससे आप जल्द से जल्द इसका इलाज करा सके क्योंकि यदि इसको शुरू में ही पता कर लिया जाए तो यह ठीक किया जा सकता है आइए जानते हैं मुंह के कैंसर होने के संकेत….
1. मुह में सफेद या लाल चकता होना या घाव होना यदि मुहं में कहीं सफेद या लाल चकता होता है या फिर कहीं मुंह में आपको घाव हो गए हैं तो आप इस को जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाकर इसका इलाज करा लें क्योंकि यदि घाव ज्यादा दिन तक ठीक नहीं होता तो यह कैंसर होने का लक्षण होता है।

2. किसी जगह त्वचा का कड़ा होना या गांठ होना यदि आपकी त्वचा पर कहीं पर गांठ सफल रही हो तो फिर इस गांठ का इलाज जल्द से जल्द करा लें क्योंकि कैंसर होने से पहले शरीर में गांठ से उभरने लगती है जो जल्दी ठीक नहीं होती यह भी कैंसर का कारण हो सकता है।
3. इस घाव जो एक महीने या इससे ज्यादा दिनों तक न भरे यदि शरीर में कहीं घाव हो गया है और दवाई लगाने पर भी ठीक नहीं हो रहा और यह एक महीने से ज्यादा यदि हो जाता है तो यह कैंसर का कारण हो सकता है।
4. मसालेदार भोजन का मोह के अंदर सहन न होना यदि किसी व्यक्ति को खाना खाते वक्त हल्का सा मसाला भी बहुत तेज लगता है यह यानी वह उस मसालेदार भोजन को सहन नहीं कर पाता तो समझ ले के मुंह में कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

5. मुह खोलने या जीभ बाहर निकालने में परेशानी होना यदि किसी व्यक्ति को मुंह खोलने में परेशानी होती है या फिर बाहर निकालने में भी परेशानी और तकलीफ का सामना करना पड़ता है तुझे भी मुंह के कैंसर होने का संकेत और लक्षण होता है।
7. आपकी आवाज में परिवर्तन होना अत्यधिक लार का बहना या स्राव होनाच बाने निगलने या बोलने में कठिनाई होना कोई भी कैंसर के संकेत होते हैं ।अगर इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + eighteen =

Back to top button