युवा नेता कन्हैया कुमार के कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद एक बार फिर से उनकी संपत्ति को लेकर उठे सवाल…

जेएनयू (JNU) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई (CPI) नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने कांग्रेस (Congress) पार्टी ज्वाइन कर ली है. मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इस बीच सोशल मीडिया पर कन्हैया कुमार को लेकर कई तरह के सवाल पूछे जाने लगे. कुछ लोगों ने कन्हैया कुमार की संपत्ति के बारे में भी जानकारी मांगी.

18 करोड़ के मालिक हैं कन्हैया कुमार?

इससे पहले साल 2019 के लोक सभा चुनाव में भी कन्हैया कुमार की संपत्ति को लेकर भी काफी विवाद हुआ था. तब सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि कन्हैया कुमार के पास कोई आय का सोर्स नहीं है बावजूद इसके उनकी संपत्ति 18 करोड़ रुपये है. हालांकि तथ्यात्मक तौर पर ये दावा गलत साबित हुआ था.

कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति

साल 2019 में बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ने वाले कन्हैया कुमार ने अपने हलफनामे में खुद को बेरोजगार बताया था. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक कन्हैया कुमार के पास कैश इन हैंड 24 हजार रुपये थे.

 

कन्हैया के बैंक खाते में सेविंग और इनवेस्टमेंट की रकम 3,57,848 रुपये थी. साल 2017-18 में कन्हैया की कुल आय 6,30,360 रुपये थी जो 2018-19 में ये घटकर 2,28,290 रुपये रह गई.

इस तरह चलता है खर्चा

एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अपने हलफनामे में खुदको बेरोजगार बताया था जो कुछ फ्रीलांस राइटिंग का काम करता है. इसके अलावा वो कुछ यूनिवर्सिटी में गेस्ट लेक्चर भी देते हैं. इसके अलावा कन्हैया कुमार के पास न घर है न गाड़ी. बेगूसराय स्थित गांव बीहट में उनकी थोड़ी सी जमीन है, वह भी उन्हें विरासत में मिली है. कन्हैया कुमार बताते हैं कि उनको मिलने वाली आय का सबसे बड़ा स्रोत उनके द्वारा लिखी गई किताब ‘बिहार टू तिहाड़’ से मिलने वाली रॉयल्टी है.

Back to top button