PNB घोटाला एक और सच आया सामने, दुबई और चीन भेजी गई करोड़ों की रकम

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB घोटाले की चर्चा अभी थमी भी नहीं थी कि एक और बैंक का बड़ा घोटाला सामने आया है. इस बार प्राइवेट सेक्टर के सिटी यूनियन बैंक के साथ फ्रॉड हुआ है. सिटी यूनिय बैंक ने खुद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी फाइलिंग में यह खुलासा किया है. बैंक के मुताबिक, उसे 12.8 करोड़ का नुकसान हुआ है. इस रकम के लिए तीन ट्रांजैक्शन का हवाला दिया गया है. 

PNB घोटाला एक और सच आया सामने, दुबई और चीन भेजी गई करोड़ों की रकम

PNB की तरह ही हुआ फ्रॉड
पंजाब नेशनल बैंक की तरह सिटी यूनियन बैंक के खातों में भी इन ट्रांजैक्शन की कोई एंट्री नहीं मिली हैं. हालांकि, बैंक से SWIFT फाइनेंशि‍यल सि‍स्‍टम के जरिए रुपयों के ट्रांसफर का मैसेज बढ़ाया गया है. बैंक ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 7 फरवरी को बैंक की जांच में पता चला कि स्‍विफ्ट सिस्‍टम से तीन फर्जी रेमि‍टेंस हुए थे. हालांकि, यह कोई भी बैंक की तरफ से नहीं किए गए. बैंक ने तत्‍काल इसकी सूचना संबंधि‍त बैंकों को दी और फंड वापस के लिए रिक्वेस्ट जेनरेट की है.

PNB महाघोटाला: दुनिया भर के एयरपोर्ट को नोटिस नीरव मोदी दिखे तो CBI को करे खबर

दुबई भेजा गया पैसा
बैंक के मुताबिक, इन तीन रेमिटेंस में से एक न्‍यूयॉर्क के स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के माध्‍यम से दुबई के बैंक में भेजा गया. यह ट्रांजैक्शन कुल 5 लाख डॉलर की थी. इसे ब्‍लॉक करने के बाद पैसा सि‍टी यूनि‍यन बैंक ने तुरंत वापस ले लि‍या. बैंक के मुताबिक, रकम को दूसरे बैंकों की तरफ से ट्रांसफर की गई थी, जबकि सिटी यूनियन बैंक ने इसके लिए कोई रिक्वेस्ट जेनरेट ही नहीं की थी.

तुर्की और चीन भेजा गया पैसा
स्विफ्ट के जरिए दूसरा ट्रांसफर 3 लाख यूरो का था, जिसे फ्रैंकफर्ट के स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से तुर्की के अकाउंट में भेजा गया था. तीसरी ट्रांजैक्शन 10 लाख डॉलर की थी जिसे न्‍यूयॉर्क के बैंक ऑफ अमेरि‍का के अकाउंट से चीन के बैंक में ट्रांसफर किया गया.

फिर उठा सवालिया निशान
बैंक ने इस धोखाधड़ी की जानकारी वित्त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को दी है. तुर्की और चीन के अधि‍कारि‍यों के साथ मिलकर इस फ्रॉड को पकड़ने की कोशिश की जा रही है. हालांकि, बैंक में हुए इस घोटाले ने स्विफ्ट नेटवर्क की सुरक्षा को लेकर सवालि‍या नि‍शान लगा दि‍ए हैं.

क्‍या होता है SWIFT
स्‍विफ्ट के मतलब है सोसायटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलिकॉम्युनिकेशन. स्विफ्ट एक तरह का संदेश भेजने और प्राप्‍त करने का नेटवर्क है. इ‍सका इस्‍तेमाल दुनि‍याभर के बैंक और फाइनेंशि‍यल सेवाएं देने वाली संस्‍थाएं करती हैं. स्विफ्ट के जरिए पेमेंट बहुत तेजी से होता है. हर बैंक को एक स्विफ्ट कोड दिया जाता. यह कोड ही बैंक की पहचान होता है.

 
Back to top button