पेंशनभोगी अपने घर से बाहर गए बिना life certificates कर सकता है जमा

नई दिल्ली, पेंशनभोगी अब अपने घर बैठे आराम से life certificates जमा कर सकते हैं। आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को जीवन प्रमाण पत्र डीएनए होता है, क्योंकि इससे यह साबित होता है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है। हालांकि, जीवन प्रमाण पत्र जमा करना उनके लिए परेशानी का सबब हो सकता है, जिन्हें बैंक या डाकघर जाकर पेंशन सर्टिफिकेट जमा करना होता है। जीवन प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी के कार्यस्थल पर उसकी मृत्यु के बाद भुगतान जारी नहीं रहता है। वर्षों से सरकार के साथ-साथ पेंशन वितरण एजेंसियां जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए नए तरीके लेकर आई हैं। इस उद्देश्य के साथ सरकार डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भी लेकर आई है, जिसे पेंशनभोगी अपने घर से बाहर गए बिना जमा कर सकता है

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो बैंक ने 1 नवंबर से video life certificate service की शुरुआत की है। इस सुविधा के जरिये पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिये अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। .

अब वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन लेने के के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने और खुद को शारीरिक रूप से उपस्थित करने या प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। 1 नवंबर को SBI ने ट्वीट किया, ‘अब अपने घर से आराम से अपना #LifeCertificate जमा करें! हमारी #VideoLifeCertificate सेवा शुरू हो रही है, जिससे पेंशनभोगी एक सिम्पल वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे।”

एक ऐसा व्यक्ति जिसका SBI में खाता है, इस सेवा का लाभ उठा सकता है। व्यक्ति के पास अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए और पेंशन आवेदन में भी यही नंबर मौजूद होना चाहिए।

कैसे उठाएं SBI video life certificate service का फायदा

  • www.pensionseva.sbi पर जाएं
  • वीडियो जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए ‘Video LC’ का चयन करें
  • SBI पेंशन खाता संख्या और कैप्चा दर्ज करें
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा उसे दर्ज करें
  • नए पेज पर ‘स्टार्ट जर्नी’ ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ‘आई एम रेडी’ ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अपना पैन अपने पास रखें
  • एक बार जब आपको वीडियो कॉल की सेवा मिल जाती है, तो आप SBI के एक अधिकारी के साथ बातचीत कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे 4 अंकों का सत्यापन संख्या जमा करनी होगी
  • अधिकारी आपके पैन कार्ड के साथ आपकी तस्वीर खींचेगा और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करेगा
  • अगर आपका वीडियो जीवन प्रमाणपत्र अस्वीकार कर दिया जाता है तो आपको इसकी जानकारी SMS के जरिये दी जाएगी। ऐसे में आपको जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अपनी बैंक शाखा में जाना होगा

मालूम हो कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोविड के जोखिम से बचने के लिए डीएलसी सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन यह अक्सर उनके लिए बहुत कम या कोई काम नहीं आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वृद्ध लोग आमतौर पर नए युग की तकनीक से परिचित नहीं होते हैं और डीएलसी प्रस्तुत करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

SBI की ओर से बताया गया है कि यह सुविधा पेंशनभोगियों (पारिवारिक पेंशनभोगियों के अलावा) के लिए उपलब्ध है। ऐसे में सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी की पत्नी इस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएगी। बैंक के अनुसार वीडियो जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया कागज रहित और मुफ्त है।

भारत सरकार के हालिया अपडेट के मुताबिक, 80 वर्ष और उससे कम उम्र के पेंशनभोगियों को 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। अगर 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता है तो पेंशनभोगी को पेंशन मिलना बंद हो जाएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 6 =

Back to top button