बुरी नजर से बचने का सबसे सरल और सटीक उपाय

- in धर्म

जीवन पथ पर चलते-चलते कई बार ऐसा आभास होता है कि आपको या आपके कारोबार को अचानक किसी की नजर लग गई है। बुरी नजर सिर्फ धन, संपदा पर ही नहीं बल्कि कई बार रिश्तों और प्रेम को भी लग जाती है। सबसे ज्यादा पीड़ा तब होती है, जब बच्चों को नजर लग जाती है। नजर लगने को एक प्रकार का दोष माना गया है। जब कभी भी आपको लगे कि तमाम कोशिशों के बावजूद चीजें ठीक नहीं हो पा रही हैं तो नजर दोष को दूर करने के इन उपायों को जरूर आजमाएं —बुरी नजर से बचने का सबसे सरल और सटीक उपाय

भोजन पर नजरदोष
घर के किसी सदस्य के भोजन पर नजर लग जाए तो उसकी थाली परोसने के बाद सभी भोज्य पदार्थों में थोड़ा-थोड़ा हिस्सा निकालकर उसे एक पत्तल पर रख लें और उस पर गुलाल बिखेर कर चौराहे पर रख आएं। ध्यान रहे कि इस प्रकिया को पूरा करने के बाद कभी भी पीछे पलट कर न देखें।

जब बच्चे को लग जाए नजर
यदि बच्चा दूध नहीं पी रहा हो तो उसके सिर के ऊपर से दूध को तीन बार उतारकर कुत्ते को पिलाने से नजर दोष जाता रहता है। यदि आपको किसी स्त्री या पुरुष पर संदेह हो कि उसने आपके बच्चे को नजर लगाई है, तो आप अपने बच्चे के सिर पर उस व्यक्ति से हाथ फिरवा दें। नजर दोष का कुप्रभाव दूर हो जाएगा।

घर के मुखिया पर नजरदोष
जब घर के किसी बड़ी स्त्री या पुरुष को नजर लग जाए तो उसे लिटाकर फिटकरी का टुकड़ा सिर से पांव तक सात बार उतारें। इस प्रकिया को हर बार सिर से पांव तक ले जाकर तलुवे को छुआकर फिर सिर से घुमाना शुरु करें। इसके बाद फिटकरी के टुकड़े को कंडे अथवा कागज आदि पर रखकर आग लगा दें। जैसे-जैसे फिटकरी आग में जलती जायेगी वैसे-वैसे बुरी नजर उतरती जायेगी। नजर लगे व्यक्ति के सिर के ऊपर से राई और मिर्च सात बार उतारकर जला देने से भी नजर दोष दूर हो जाता है।

जब घर को लग जाए नजर
यदि आपको घर में प्रवेश करते ही भारी-भारी लग रहा हो या फिर आपको स्वयं आपको महसूस हो कि घर को तमाम परेशानियों ने घेर रखा है तो आप नारियल को काले कपड़े में बांधकर घर के बाहर लटका दें। इस उपाय को करने के बाद घर पर लगी बुरी नजर दूर हो जाएगी। मकान की देहरी पर काले धागे में पीली कौड़ी बांधकर लटका देने से नजर दोष नहीं लगता है।

जब कारोबार को नजर लग जाए
जब आपको लगे कि अचानक से आपके काम-धंधे को नजर लग गई और तमाम कोशिशों के बावजूद चीजें कंट्रोल में नहीं आ रही है तो आप अपने दुकान में नींबू-मिर्च को टांग करके देखें। यह सिर्फ नजरदोष को बल्कि वास्तुदोष को भी दूर कर देगा। कार्य स्थल पर इसे लगाते ही सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी। लेकिन ध्यान रहे कि इस टोटके को केवल मंगलवार और शनिवार को किया जाना चाहिए और कभी भी प्लास्टिक का नींबू मिर्च न टांगे। मिर्च और नींबू की माला सूखते ही जरूर बदल दें।

Loading...

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

…यहां पत्नी पीड़ित पुरुषों ने किया शूर्पणखा का पुतला दहन

औरंगाबाद: दशहरा पर रावण का पुतला दहन करने