मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बेहद जरूरी खबर, आज से काम नहीं करेंगी ये सिम…

मोबाइल फोन यूजर्स (Mobile Phone users) के लिए एक जरूरी खबर है। जी दरअसल कुछ लोगों की सिम को आज से बंद किया जाने वाला है। जी दरअसल, दूरसंचार विभाग (DoT) तरफ से बीते साल 2021 के 7 दिसंबर को एक आदेश दिया गया था और इस आदेश के तहत ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों की छूट खत्म करने का आदेश दिया गया था। वहीं इस आदेश के तहत यूजर्स को 9 से ज्यादा सिम का रि-वेरिफिकेशन कराने के लिए कहा गया था और उसके लिए 45 दिनों का समय दिया गया था। केवल यही नहीं बल्कि इस इस आदेश की समय सीमा 45 दिन की थी और आज वह समय सीमा आज यानी 20 जनवरी 2022 से समाप्त हो रही है।

इसके चलते अब बगैर सिम वेरिफिकेशन (Sim Verification) 9 से ज्यादा सिम चलाने वाले लोगों की आउट गोइंक कॉल बंद हो जाएंगी। आप सभी को बता दें कि दूससंचार विभाग ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को यह आदेश दिया था कि बिना वेरिकेशन के 9 से ज्यादा सिम चालने वाले यूजर्स के सिम कार्ड को 30 दिनों की आउटगोइंग कॉल और 45 दिनों में इनकमिंग कॉल को बंद कर जाए। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही सिम को 60 दिनों के अंदर पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। ऐसे में एक मशहूर वेबसाइट के अनुसार, इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय देने का ऐलान किया था, जो भारत में रहने वाले भारतीय लोगों से थोड़ा अलग है। जी हाँ और यह फैसला लोगों की आर्थिक सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है। आप सभी को बता दें कि दूरसंचार विभाग के अनुसार अगर लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी की तरफ या फिर बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान की तरफ से मोबाइल नंबर के खिलाफ शिकायत मिलती है, तो ऐसे सिम की आउटगोइंग कॉल 5 और इनकमिंग कॉल 10 दिनों में बंद करने का आदेश दिया था। जबकि सिम की सेवाएं पूरी तरह से 15 दिनों में बंद कर दी जाएंगी।

कौन रखता सकता है कितनी सिम- आपको हम यह भी बता दें कि दूरसंचार विभाग के नए नियमों को माने तो, भारत का कोई भी नागरिस 9 सिम रख सकता है। हालाँकि जम्मू-कश्मीर समेत पूर्वोत्तर के लिए 6 सिम रखने की इजाजत दी गई है। वहीं नए नियमों के मुताबिक एक आईडी पर 9 से ज्यादा सिम करना अवैध होगा ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड, आपत्तिजनक कॉल की घटनाओं को रोकने के लिए उठाया गया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + 8 =

Back to top button