इंडिया के सबसे खूबसूरत बीचों में शामिल हैं लक्षद्वीप के ये बीच

- in पर्यटन
लक्षद्वीप के बीच सिर्फ इंडिया में ही नहीं, दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं। यहां गोवा और केरल के बीचों जितनी भीड़-भाड़ देखने को नहीं मिलती। इसलिए ये काफी साथ-सुथरे हैं।  मतलब यहां आकर आप अपनी छुटिट्यां को आराम से एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे वॉटर स्पोर्ट्स भी मौजूद हैं। लक्षद्वीप आएं तो कुछ जगहों को बिल्कुल भी मिस न करें. जानते हैं इनके बारे में।   इंडिया के सबसे खूबसूरत बीचों में शामिल हैं लक्षद्वीप के ये बीच

कवरत्ती बीच

कभी बहुत तेज तो कभी शांत समुद्र की लहरें,  क्रिस्टल ब्लू लगून, चमकती रेत और आसपास फैली हरियाली, कुछ ऐसा होता है लक्षद्वीप के अगाती बीच का नज़ारा। अगर आप इंडिया के खूबसूरत बीच देखना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं। सिर्फ ट्रैवलिंग के लिहाज से ही नहीं अगाती बीच फोटोग्राफर्स की भी लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। 

जरूर ट्रॉय करें- नी बोट राइड,  स्कूवा डाइविंग और स्वीमिंग। 

मिनीकॉय बीच

बहुत ही शांत और साउथ में स्थित मिनीकॉय बीच, यहां के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक है। और  लक्षद्वीप आकर इसे नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा। यहां बीच पर एक पुराना लाइटहाउस है जो इसकी खूबसूरती को दोगुना करता है। बीच को एक्प्लोर करने में कब पूरा वक्त निकल जाता है इसका अंदाजा भी नहीं लगता।

जरूर ट्राय करें- लाइटहाउस देखने के अलावा टूना फिशिंग और बर्ड वॉचिंग के भी ऑप्शन हैं यहां।

अगाती बीच          

अगाती बीच को खासतौर से कछुए और खूबसूरत कोरल्स के लिए जाना जाता है। इसके अलावा चमकती हुई सफेद रेत और किनारों पर लगे नारियल के पेड़ इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। अगाती आइलैंड बीच रिर्सोट में रूककर आप यहां की बाकी चीज़ों को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

जरूर ट्राय करें- इस बीच पर स्कूवा डाइविंग, स्वीमिंग और सेलिंग का मजा ले सकते हैं। 

कल्पेनी बीच

लक्षद्वीप का बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है कल्पेनी। 3 किमी लंबे इस बीच पर सैर-सपाटे के साथ स्वीमिंग को भी एन्जॉय कर सकते हैं। बीच काफी शांत और साफ-सुथरा है। यहां ज्यादातर हनीमून कपल्स की भीड़ देखने को मिलती है।

जरूर ट्राय करें- सनबाथ, रीफ वॉकिंग और क्यॉकिग के लिए ये बीच परफेक्ट है।   

कदमत बीच

टरक्वाइश ब्लू लैगून और सफेद रेत वाली इस बीच पर फोटोसेशन करवाने का आइडिया अच्छा रहेगा। इंडिया से ही नहीं विदेशों से भी सैलानी लक्षद्वीप के इन बीचों की खूबसूरती देखने और एन्जॉय करने आते हैं। 

जरूर ट्राय करें- सनबाथ और स्कूवा डाइविंग के लिए ये बीच काफी अच्छा है। 

बंगाराम बीच

अपने फुर्सत के पलों को पूरी तरह से एन्जॉय करने और रिलैक्स करने के लिए बंगाराम बीच बेस्ट  है। बीच के चारों ओर फैली हरियाली, रेत और समुद्र की लहरों को देखनकर ऐसा लगता है जैसे आप किसी दूसरी ही दुनिया की सैर कर रहे हैं।

जरूर ट्राय करें- बीच पर सैर करना और यहां के खूबसूरत नज़ारों को कैमरे में कैद करना।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सितंबर के महीने में लीजिए इजरायल के खूबसूरत नजारों का मजा

ज्यादातर लोगों को घूमने फिरने का बहुत शौक