मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, उत्तराखंड में हो सकती हैं भरी बारिश-बर्फबारी

पहाड़ी इलाकों वाले राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का सीधा असर देखा जा सकता है. मौसम विभाग ने यहां बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है. उत्तराखंड के मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ स्थानों में गर्जना और हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है. वहीं राज्य के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

विभाग के मुताबिक 3000 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है. वहीं, शनिवार को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. बाकि के जिलों में इस दिन मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

शुक्रवार यानी 27 फरवरी को उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, चमोली, पौड़ी, नैनीताल एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं, इन इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 5-7 डिग्री से ऊपर रहने व न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है. अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है. हालांकि, तापमान सामान्य से अधिक रहेगा.

दिल्ली में तापमान में बढ़ोतरी
पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. लेकिन उत्तर भारत में मौसम की तपिस अभी से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. इसका एक अंदाजा दिल्ली के तापमान से लगाया जा सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह हल्की गर्मी के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि सुबह हल्की धुंध भी रही.

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 8.15 बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 86 प्रतिशत था. मौसम विभाग के मुताबिक आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

Back to top button