मौसम विभाग ने यूपी में आंधी-पानी की जताई भारी आंशका…

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-पानी की आशंका जताई है। राज्य के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

13 व 14 मई को भी राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। रविवार की शाम से सोमवार की सुबह के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आंधी आई और फिर गरज-चमक के साथ बारिश हुई। इस अवधि में प्रदेश में सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश प्रयागराज के कोरांव में दर्ज की गयी। इसके अलावा निघासन, फतेहपुर, रामनगर, बहेड़ी, मुरादाबाद में 3-3, करछना, मिर्जापुर, मऊ, वाराणसी, प्रयागराज, बिजनौर, पूरनपुर, बिलग्राम, देवबंद और अमरोहा में 2-2 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

इस आंधी-पानी की वजह से मुरादाबाद, झांसी, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, आगरा मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। गोरखपुर, मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, झांसी मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। रविवार की रात का तापमान भी वाराणसी, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, झांसी मण्डलों में सामान्य से कम ही रहा।

रविवार को आई तेज आंधी के साथ बारिश में गई 40 लोगों की जान
उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में रविवार को आई तेज आंधी और बारिश से 40 लोगों की मौत हो गई। आसमान में घिरे घने बादलों के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खम्भे उखड़ गए। लखनऊ में दो लोगों की जान गई है। लखनऊ की फलपट्टी में आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

Back to top button