शख्स को अपने ही घर के नीचे मिला कुआं, जब खुदाई करना शुरू किया तो..

कई बार ऐसा होता हैं की हमारे घर से जुड़ी कुछ विचित्र बातें होती हैं जिनसे हम अनजान रहते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला इंग्लैंड के प्लाईमाउथ में जहां अचानक फर्श ऊपर उठने लगी और अचानक सफाई के दौरान घर के नीचे कुएं का खुलासा हुआ। यह कुआं कॉलिन के घर में मिला हैं। जब इस व्यक्ति ने वहां खुदाई की, तो उसमें से 500 वर्ष पुरानी अजीबो-गरीब वस्तुएं बाहर निकलीं। 17 फीट नीचे पहुंचने पर कुएं के भीतर से पानी निकल आया, जिसके पश्चात् खुदाई जारी रखी, तो वहां से कीचड़ निकल रहा है। ऐसे में आगे खुदाई करना बहुत कठिन है।

इंग्लैंड के प्लाईमाउथ के रहवासी 70 साल के कॉलिन स्टीयर को अनुमान भी नहीं था, कि उनके घर में इतना गहरा कुआं हो सकता है। उनके मुताबिक ये घर 1895 के आसपास बनाया गया था। वे वर्ष 1988 में इस घर मे शिफ्ट हुए थे। वही कॉलिन ने कहा कि 10 वर्ष पूर्व जब घर को सजाने का काम कर रहे थे, तब खिड़की के पास फर्श धंसा हुआ नजर आया। ऐसा लगा, जैसे यहां किसी को दफनाया गया होगा या कोई सिंकहोल होगा। उन्होंने कहा कि शक दूर करने के लिए यहां पर खोदने का निर्णय लिया।

खुदाई में कुएं के भीतर से सदियों पुरानी तलवार, सिक्के तथा अंगूठी निकली है। उन्होंने कहा कि कुएं के भीतर से प्राप्त हुई वस्तुओं से पता चलता है कि यह कुआं लगभग 500 वर्ष पुराना हो सकता है। प्राप्त हुई रिपोर्ट के अनुसार, स्टीयर ने कहा कि कुआं लगभग 17 फीट गहरा और लगभग चार-पांच फीट चौड़ा है। उन्होंने कहा कि जब लगभग पांच फीट तक इस कुएं की खुदाई की, तो इसमें से एक पुरानी तलवार प्राप्त हुई। इसके पश्चात् 1725 का एक सिक्का भी प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त इस कुएं से एक अंगूठी भी प्राप्त हुई है।

Back to top button