UP के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में मारे गए चौथे किसान का आज सुबह किया गया अंतिम संस्कार….

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में मारे गए चौथे किसान गुरविंदर सिंह का आज सुबह-सुबह अंतिम संस्कार कर दिया  गया. गुरविंदर सिंह रविवार को भड़की हिंसा में मारे गए थे और इसके तीन दिन बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया. किसान नेता राकेश टिकैत के मनाने के बाद देर रात गुरविंदर का दूसरी बार पोस्टमॉर्टम किया गया था. मंगलवार को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद परिवार वालों ने रिपोर्ट को गलत करार देते हुए दोबारा पोस्टमॉर्टम की मांग की थी और अंतिम संस्कार रोक दिया था. इसके बाद गुरविंदर के शव का दोबारा पोस्टमॉर्टम किया गया.

रविवार यानी 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में भड़की हिंसा में चार किसानों की जान चली गई थी. प्रशासन की तरफ से कार्रवाई का आश्वासन दिए जाने के बाद किसानों के परिजन उनका पोस्टमॉर्टम कराने के लिए सहमत हुए थे. सोमवार को उन चारों किसानों का पोस्टमॉर्टम किया गया. मंगलवार को उन चार में से लवप्रीत सिंह (19), नक्षत्र सिंह (65) और दलजीत सिंह (42) का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. किन्तु गुरविंदर सिंह (22) का अंतिम संस्कार रोक दिया गया था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गुरविंदर सिंह की मौत का कारण शॉक और हेमरेज बताया गया था.

हालांकि, परिवार वालों ने इस रिपोर्ट को गलत बताया था. परिजनों का इल्जाम था कि गुरविंदर की मौत गोली लगने से हुई है. गुरविंदर मोहरनिया गांव के निवासी थे. उनके रिश्तेदारों ने मंगलवार को स्पष्ट कह दिया था कि जब तक दोबारा पोस्टमॉर्टम नहीं किया जाता, तब तक उनका अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा. किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) भी मंगलवार को गुरविंदर के परिवार वालों से मुलाकात करने पहुंचे थे. काफी मान-मनौवल के बाद और टिकैत से बातचीत के बाद प्रशासन दोबारा पोस्टमॉर्टम कराने के लिए सहमत हो गया. देर रात लखनऊ से डॉक्टरों की टीम बहराइच आई और रात में ही भारी सुरक्षा के बीच बहराइच मर्चुरी में गुरविंदर का दूसरी बार पोस्टमॉर्टम किया गया.

Back to top button