इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली यह हैं कार, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 300 से 400 किलोमीटर

भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने की वजह से इलेक्ट्रिक कारों के ज्यादा ऑप्शंस नहीं मौजूद हैं लेकिन जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें इस वक्त भारत में मौजूद हैं वो सिंगल चार्जिंग में जबरदस्त रेंज ऑफर करती हैं। जी हां, आप इन इलेक्ट्रिक कारों को अच्छी-खासी दूरी तक चला सकते हैं और इन्हें चलाने का खर्च भी पेट्रोल कारों को चलाने के खर्च की तुलना में बेहद कम है। अगर आप भी भारत में बढ़ी हुई पेट्रोल डीजल की कीमतों से परेशान हैं और एक सस्ता ट्रांसपोर्ट का ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली हाई रेंज इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर महीने आपके हजारों रुपये बचाएंगी।

Hyundai Kona: हुंडई कोना में देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है जो साल 2019 में लॉन्च की गई थी। इस इलेक्ट्रिक कार में 32.9 kwh की बैटरी लगी है जिसकी मदद से यह महज 9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। फुल चार्ज होने पर नई Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किलोमीटर तक चल सकती है। इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। चार्जिंग टाइम की करें तो Kona इलेक्ट्रिक DC फास्ट चार्जर से यह सिर्फ 57 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है वही AC लेवल 2 चार्जर से यह 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज होती है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइडलाइंस के साथ रीयर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मौजूद है। Hyundai Kona पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार है साथ ही ये भारत में लॉन्च होने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार भी है।

कीमत: अगर कीमत की बात करें तो हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में मिलने वाली सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। भारत में कोना एसयूवी की कीमत 23.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

MG ZS EV: एमजी जेड इस ईवी में 44.5 kWh बैटरी पैक है। एमजी जेडएस ईवी का इलेक्ट्रिक मोटर 141 bhp का पावर और 353 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी बैटरी वॉटर और डस्ट प्रूफ है। कंपनी का दावा है कि जेडएस ईवी मात्र 8 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी। एमजी जेडएस ईवी की लिथियम-आयन बैटरी को 50 kW DC चार्जर से 40 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकता है, जबकि स्टैंडर्ड 7.4 kW चार्जर से चार्ज करने में करीब 7 घंटे का समय लगेगा। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 7.4 kWh चार्जर भी देगी। फीचर्स की बात करें तो एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री/गो, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 17-इंच अलॉय वील्ज और इलेक्ट्रिक पार्किंग के साथ ही एयर प्यूरीफायर भी दिया गया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =

Back to top button