जुलाई में होगी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोत्तरी, हो सकता हैं इतना इजाफा…

केंद्र सरकार 50 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई माह में बड़ी घोषणा कर सकती है. जुलाई महीने में सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता  (DA) और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए महंगाई रिलीफ (DR) रिलीज करने जा रही है. 

कर्मचारी बड़े लंबे समय से महंगाई भत्ता जरी होने का इनतजर कर रहे हैं. जुलाई महीने में उनका यह इंतजार खत्म हो सकता है. 

गौरतलब है कि बीते साल जनवरी, 2020 से ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं जारी किया गया है. अभी तक इस भत्ते की तीन किस्तें बकाया हैं. कोरोना महामारी के कारण जुलाई, 2020 में भी महंगाई भत्ते की कसित नहीं जारी की गई थी और जनवरी, 2021 में जारी होने वाले भत्ते पर भी अभी रोक लगी हुई है.

अब जुलाई माह में महंगाई भत्तेकी तीनों बकाया किस्तें जारी की जा सकती हैं. अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो कि बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा. 

जानिए कितना बढ़ेगा वेतन

अभी कई कर्मचारियों के मन में यह सवाल है कि महंगाई भत्ता जारी होने के बाद उनके वेतन में कितनी बढ़ोत्तरी होगी. 

इसके लिए हमें 7th Pay Commission के पे-मैट्रिक्स को ध्यान में रखना होगा. जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा. अर्थात अब कर्मचारियों को हर महीने 11 प्रतिशत अधिक महंगाई भत्ता मिलेगा. इसी तरह महंगाई रिलीफ (DR) में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. जुलाई में होगी

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button