जरूरी खबर: आज से बदल कई नियम, आपके जीवन पर पड़ेगा इसका सीधा असर

आज यानी 1 जून (1 June 2021) से कई नियम बदल रहे हैं. इन बदलावों से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. कुछ नियमों से राहत मिल सकती है और कुछ से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. सीमित आय वाले लोगों के लिए इन नियमों के बारे में जानना जरूरी है. क्योंकि उन पर सीधा असर पड़ता है. नौकरी-पेशा करने वालों को भी जरूर जानना चाहिए. हवाई यात्रा, गूगल ड्राइव में फोटो सेव करना, पीएफ-आधार लिंक, चेक पेमेंट, आईटीआर, एलपीजी सिलेंडर से जुड़े नियम में बदलाव हुए हैं. तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से…

1. PF अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य

प्रॉविडेंट फंड यानी पीएफ से जुड़े नियमों में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नए नियम के मुताबिक हर खाताधारक का पीएफ खाता आधार से लिंक होना चाहिए. इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता की होगी कि वो अपने कर्मचारियों से कहे कि वे अपना पीएफ आधार से वेरिफाई करवाएं. ये नया नियम 1 जून से लागू होगा. EPFO ने इस बारे में एंप्लॉयर्स के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नौकरी देने वाली कंपनी यानी एंप्लॉयर ऐसा नहीं कर पाती है तो इससे सब्सक्राइबर के खाते में एंप्लॉयर का योगदान रोका जा सकता है. साथ ही सब्सक्राइबर्स का UAN भी आधार से वेरिफाइड होना जरूरी है.

इनकम टैक्स रिटर्न की डेट भले ही बढ़ा दी गई है, लेकिन लोग समय से पहले ई-फाइलिंग करना चाहते हैं. हालांकि अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आपको 6 दिन रुकना होगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक विभाग की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी.

टैक्सपेयर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लांच करने जा रहा है. यह पोर्टल पिछली वेबसाइट से ज्यादा सुविधाजनक होगा. www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर डेटा माइग्रेशन का काम पूरा हो गया है. 7 जून को नया पोर्टल लॉन्च होने जा रहा है.

3. बैंक ऑफ बड़ौदा में 1 जून से लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of baroda) के ग्राहक ध्यान रखें कि बैंक में आज से चेक से पेमेंट का तरीका बदल गया है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ शुरू की है, जिसमें चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी. यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है. ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

4. आज से बढ़ेगा घरेलू हवाई यात्रा का किराया

देश में पिछले साल किराए में लगाए कैप की लोअर लिमिट को डीजीसीए ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर बढ़ा दिया है. खबरों के मुताबिक, घरेलू हवाई यात्रा 1 जून से महंगी होने जा रही है. किराए में 13% से 16% तक की वृद्धि होगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के किराए की निचली सीमा 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये कर दिया गया है. वहीं, 40 से 60 मिनट की यात्रा वाली फ्लाइट के किराये की निचली सीमा 2,900 रुपये की जगह अब 3,300 रुपये प्रति व्यक्ति कर दी गई है. राहत की बात ये है कि सरकार ने कोविड काल में किराए के लिए लगाए गए कैप की अपर लिमिट को ज्यों का त्यों रखा है. इसके कारण हवाई यात्रा के अधिकतम किराए वहीं रहेंगे जो पिछले एक साल से चले आ रहे हैं.

5. आज से LPG हुआ सस्ता

LPG ग्राहकों (LPG Gas Cylinder) के लिए बड़ी खबर है. 1 जून (1 june 2021) को सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी है. IOC ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Price Today) की कीमतों में राहत दी है. वहीं, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार तीसरे महीने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर हैं. न इनमें इजाफा हुआ है और न ही कटौती की गई. बता दें 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम इससे पहले मई में घटाए गए थे. IOC की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में 1 जून से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपये की कटौती की गई हैं, जिसके बाद इसकी कीमत 1473.50 रुपये प्रति सिलेंडर हैं.

6. गूगल फोटोज़ का स्पेस अब नहीं रहेगा फ्री

आज यानी 1 जून के बाद से गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल का कहना है कि 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे. अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था. गूगल फोटोज़ का इस्तेमाल करने के लिए अब आपको गूगल वन का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसके बाद 100GB के लिए 149 रुपये हर महीने या 1,499 रुपये सालाना देने होंगे. इसी तरह 200GB के लिए 219 रुपये हर महीने या 2,199 रुपये सालाना देने होंगे. इतना ही नहीं 2TB स्पेस के लिए 749 रुपये हर महीने या 7,500 रुपये सालाना देने होंगे.

7. YouTube से कमाई करने वालों को देना होगा टैक्स

अगर आप यूट्यूब से कमाई करते हैं तो आपको 1 जून के बाद इसके लिए You Tube को पे करना होगा. लोग आजकल यूट्यूब पर वीडियो बनाकर काफी पैसे कमा रहे हैं. ऐसे में अब यूट्यूब से होने वाली कमाई पर आपको टैक्स देना होगा. हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं. इस पॉलिसी 1 जून 2021 से शुरु किया जाएगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

Back to top button